SSC GD Constable Recruitment शुद्धि पत्र-3 जारी, PST और PET की शर्तों में बदलाव किया

नई दिल्ली।
कर्मचारी चयन आयोग द्वारा PST- फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और PET- फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के बारे में अपडेट (शुद्धि पत्र क्रमांक 3) जारी किया है। इस शुद्धि पत्र के माध्यम से कर्मचारी चयन आयोग ने शर्तों में कुछ बदलाव किए हैं। 

SSC GD Constable Recruitment 2022-23 new update 15 dec 22 notice

एसएससी ने महिलाओं के लिए फिजिकल टेस्ट से जुड़े नियम में एक बदलाव किया है। जिसके अनुसार अब महिला उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के समय एक घोषणा पत्र देना होगा, जिसमें उन्हें अपनी प्रेग्नेंसी की स्थिति बतानी होगी। इसके तहत उन्हें यह बताना होगा कि वह प्रेग्नेंट है या नहीं। जो महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं होंगी, केवल उन्हें ही फिजिकल टेस्ट में भाग लेने दिया जाएगा। 

वहीं जो महिला उम्मीदवार प्रेग्नेंट होने की पुष्टि करेंगी, उनका पहले टेस्ट कराया जाएगा, उसके बाद उनकी नियुक्ति पर अस्थायी रोक लगा दी जाएगी। उनकी प्रसवावस्था खत्म होने के बाद 6 सप्ताह के अंदर वापस पीईटी के लिए जांच की जाएगी। फिट पाए जाने पर ही उनकी नियुक्ति की जाएगी।

यानी अब किसी प्रेग्नेंसी की स्थिति के कारण किसी महिला उम्मीदवार को अपनी नौकरी से हाथ नहीं धोना पड़ेगा। उनकी भर्ती प्रक्रिया स्थगित कर दी जाएगी और उनके मेडिकली फिट होने के बाद फिर से शुरू की जाएगी।