GWALIOR MELA NEWS- शोरूम सजाइए, छूट के आदेश जारी होने वाले हैं, MSME सेक्रेटरी ने कहा

ग्वालियर
। व्यापार मेला की तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित करने आए MSME (सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम मंत्रालय) के अतिरिक्त सचिव एसबी सिंह ने कहा कि इस बार भी आरटीओ छूट मिलेगी। ऑटोमोबाइल के व्यापारी अपना शोरूम सजाएं। RTO छूट के आदेश जल्दी ही जारी हो जाएंगे।

GWALIOR MELA में चाक-चौबंद सुरक्षा प्रबंध के निर्देश

उन्होंने मेला में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। साथ ही पुलिस विभाग के साथ-साथ मेला प्राधिकरण के अधिकारियों को भी अपना कंट्रोल रूम तैयार कर बड़ी स्क्रीन के जरिए निगरानी करने को कहा। खोया-पाया सामान मिलने पर संबंधित व्यक्ति को कंट्रोल रूम के जरिए उपलब्ध कराया जा सके। मेला के चारों ओर लाइटिंग कराने के निर्देश भी दिए। बैठक के बाद अतिरिक्त सचिव ने मेला का भ्रमण किया और तैयारियों को देखा। इस मौके पर मेला प्राधिकरण सचिव राजेन्द्र सिंह और अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

GWALIOR MELA शुभारंभ से पहले RTO छूट के आदेश हो जाएंगे 

अतिरिक्त सचिव ने बैठक में कहा कि मेला में आरटीओ छूट इस बार भी मिलेगी। इसके लिए पूरी प्रक्रिया अपनाई जा रही है, प्रयास है कि आरटीओ छूट मेला के शुभारंभ से पहले मिल जाए। व्यापारी जल्द से जल्द आटो मोबाइल सेक्टर में शोरूम तैयार करने पहुंचे, ताकि छूट का आदेश जारी होते हुए वह कारोबार शुरू कर सकें।

ग्वालियर में दंगल व पशु मेला जल्द लगेगा 

अतिरिक्त सचिव ने दंगल व पशु मेला के आयोजन को लेकर कहा कि भोपाल पहुंचे प्रस्ताव पर जल्द ही निर्णय ले लिया जाएगा। संभवत: अगले दो दिन में दोनों आयोजनों के लेकर निर्णय ले लिया जाएगा।

ग्वालियर व्यापार मेले में पहली बार डबल डिस्क फ्रिजबी झूला लगेगा 

मेला व्यापार संघ के अध्यक्ष महेन्द्र भदकारिया ने बताया कि प्रदेश में पहली बार डबल डिस्क फ्रिजबी झूला भी लगाया जाएगा। उम्मीद है यह सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा। इसके अलावा भूत गैलरी, बड़ी नाव और घोड़ा चक्कर वाले बड़े झूले भी आ रहे हैं। यह सभी झूले ग्वालियर व्यापार मेला की भव्यता को बढ़ाने का काम करेंगे और सैलानियों को मेला तक खींचकर लाएंगे।

SDM मुरार, प्रभारी मेला अधिकारी

माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला के सफल आयोजन, विभिन्न विभागों के साथ समन्वय और सौंपे गए दायित्वों का समय-सीमा में निर्वहन व्यवस्थाओं को अंजाम दिलाने के लिए कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा प्रशासनिक स्तर से मेला अधिकारी की नियुक्ति की गई है। उन्होंने अनुविभागीय दंडाधिकारी मुरार अशोक चौहान को मेला अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी है।

सचिव ने यह भी दिए निर्देश

- मेला परिसर की साफ सफाई कराई जाए।
- सन सिटी क्षेत्र तक मेला को बढ़ाया जाए। पार्किग व्यवस्थित हो।
- वीआइपी व पत्रकारों के लिए अलग से पार्किग व्यवस्था कराई जाए।
- पत्रकारों के लिए अलग से बैठने का स्थान तय हो।
- दुकानों का आवंटन शीघ्र पूरा हो।
- दुकानों की मरम्मत, सफाई आदि पर विशेष ध्यान दिया जाए।
- बिजली, पानी, सफाई आदि में कोई कमी न रहे।
- आटो मोबाइल सेक्टर शीघ्र तैयार कराया जाए।

ग्वालियर मेला में हरिद्घार वाला रेस्टोरेंट हुआ शुरू, बड़ा झूला भी तैयार

व्यापार मेला में हरिद्घार वाला रेस्टोरेंट तैयार हो चुका है और बीते रोज आमजन के लिए खोल भी दिया गया। रेस्टोरेंट संचालक मिंटू अग्रवाल का कहना था कि 24 घंटे में एक क्विंटल गाजर का हलवा की खपत हो चुकी है। अभी सैलानी तो न के बराबर हैं, पर मेला में काम करने वाले लोग आ रहे हैं। इधर झूला सेक्टर में भी बड़े-बड़े चार झूले सज चुके हैं, जिन्हें अब सैलानियों के आने का इंतजार है। हालांकि अभी छोटे झूले कसे जा रहे हैं। इस बार मौत का कुआ फिर आने की उम्मीद जताई जा रही है। इधर इलेक्ट्रोनिक बाजार में भी शोरुम आकार लेने लगे हैं।