Small Business Ideas- 10 हजार की छोटी सी मशीन से 30 हजार महीने की कमाई

यह स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया ज्यादातर महिलाओं के लिए है। यदि हस्बैंड हेल्प कर दे तो कमाई दोगुनी से भी ज्यादा हो सकती है। इसके लिए किसी दुकान, वर्कशॉप, कारखाना या घर का कोना की जरूरत नहीं पड़ेगी। रसोई घर में खाना बनाने के बाद एक छोटी सी मशीन की मदद से एक ऐसा प्रोडक्ट तैयार होगा जिससे, लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट वाला बिजनेस चल निकलेगा। 

CLAY- एक ऐसा प्रोडक्ट जिसे हर बच्चा पसंद करता है

सीधी बात करते हैं। CLAY एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर बच्चे को पसंद आता है। इससे बच्चे कुछ भी क्रिएटिव बना सकते हैं। वह कलर बनाना सीखते हैं और अपनी मर्जी से खिलौने बनाने की कोशिश करते हैं। स्टेशनरी पर केमिकल वाले CLAY मिलते हैं और यही कारण है कि ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों को CLAY नहीं दिलाते। 

होममेड ऑर्गेनिक CLAY बनाइए, केमिकल वाले से ज्यादा प्राइस मिलता है

आपको अपने घर पर ऐसे पदार्थों का उपयोग करते हुए CLAY बनाना है जो किसी भी स्थिति में बच्चों के लिए नुकसानदायक ना हो। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी जानकारी मौजूद है जिसकी मदद से आप अपने घर पर CLAY बना सकते हैं। इंटरनेट से ज्ञान पाने के बाद केवल उसमें एक नई चीज जोड़नी है, जिसका नाम है Pottery Wheel Machine. यह एक ऐसी मशीन है जो आपकी प्रोडक्शन कैपेसिटी को 10 गुना बढ़ा देती है। 

कहां बेचें, कैसे बेचें, किसे बेचें

Pottery Wheel Machine मात्र ₹10000 में आ जाती है और इससे बहुत सारे काम हो सकते हैं। इसकी रीसेल वैल्यू भी अच्छी है इसलिए टेंशन लेने की तो कतई जरूरत नहीं है। सबसे पहले आसपास के स्टेशनरी स्टोर पर अपना प्रोडक्ट DISPLAY कर दीजिए। दुकानदार को थोड़ा अच्छा कमीशन ऑफर कीजिए। दूसरा इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से अपने बारे में सबको बताइए। जब ₹10 लागत का प्रोडक्ट ₹120 में बिकता हो तो 5 किलोमीटर के दायरे में तो होम डिलीवरी भी की जा सकती है। 

कुछ लोग भीड़ भरे बाजार में बच्चों के लिए गुब्बारे और खिलौने बेचते हैं। उन्हें भी CLAY के कुछ पैकेट दिए जा सकते हैं। यह लोग काफी अच्छा रिस्पांस दे सकते हैं।

अब इंतजार किस बात का। पहले थोड़ी सी स्टडी कीजिए फिर मार्केट सर्वे के लिए निकल जाइए। थोड़े से भी पॉजिटिव सिग्नल मिले तो थोड़ा सा सामान खरीद लाइए और ट्रायल शुरू कर दीजिए।