Small Business Ideas- मशीन लगाने से पहले कमाई शुरू कीजिए, कम्युनिकेशन स्किल काफी है

भारत में स्मॉल स्केल बिजनेस प्लान करने वाले ज्यादातर लोगों के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि उनके पास ना तो मशीन खरीदने के लिए पैसा होता है और ना ही उस मशीन को लगाने के लिए घर में कोई जगह। आज अपन एक ऐसे इनोवेटिव बिजनेस आइडिया के बारे में बात करेंगे जिसमें बिना मशीन लगाएं आप प्रॉफिट बना सकते हैं और जब कॉन्फिडेंस हो जाए तो पूरा सेटअप लगा सकते हैं। 

भारत के हर शहर में अच्छे हॉस्पिटल हो ना हो लेकिन अच्छे स्कूल जरूर होते हैं। इन स्कूलों में कुछ छोटी-छोटी ऐसी डिमांड होती है जिसे पूरा करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। स्टूडेंट्स के आईडेंटिटी कार्ड, लेमिनेशन वाले आईडी कार्ड, पीवीसी वाली आईडी कार्ड, बटन बैच, मैग्नेट बैच, स्पोर्ट्स इवेंट्स, हेड गर्ल, हेड बॉय, क्लास मॉनिटर आदि के लिए shashe, सिल्क और शाइनिंग वाले कपड़े पर बैनर और बैकड्राप, lanyard, प्रिंटेड t-shirt, प्रिंटेड कैप इत्यादि बहुत सारे प्रोडक्ट कैसे हैं जिनकी हर महीने डिमांड नहीं आती लेकिन साल भर में एक बार जब आती है तो अच्छी खासी क्वांटिटी में आती है। 

स्कूल संचालकों को इसके लिए पूरे शहर का चक्कर लगाना पड़ता है। यदि किसी कर्मचारी को भेजते हैं तो वह कमीशन खा जाता है। कुछ शहरों में ऐसी मशीनें ही नहीं है। स्कूल संचालकों को किसी दूसरे शहर में जाना पड़ता है। आपको सिर्फ अपनी एक फर्म का रजिस्ट्रेशन करवाना है और स्कूलों से कांटेक्ट करके इस तरह के काम लेने हैं। 

क्योंकि इन प्रोडक्ट्स की डिमांड कम होती है इसलिए इसमें प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा होता है। ₹5 में बनने वाला पीवीसी आईडी कार्ड 35 से 50 रुपए में सेल किया जाता है। शुरुआत में आप यह सारे काम दूसरे लोगों से करवा सकते हैं। जब आपका मार्केट बन जाए, तब आप अपना खुद का सेटअप लगा सकते हैं। काम लेने के लिए केवल आपकी कम्युनिकेशन स्किल की जरूरत है।