BHOPAL शहर में रावण के पुतले कहां मिलते हैं, यहां पढ़िए- NEWS TODAY

भोपाल
। यदि नवदुर्गा महोत्सव की धूम धाम देखने के बाद आपका मन बदल गया है और इस बार आप भी दशहरे के दिन रावण का पुतला जलाना चाहते हैं तो आज भी संभव है क्योंकि भोपाल शहर में रावण के रेडीमेड पुतलों का बाजार लगा हुआ है। 

दुकानदारों का कहना है कि उनकी जानकारी में पूरे मध्यप्रदेश में किसी भी शहर में ऐसा बाजार नहीं लगता। भोपाल के बांसखेड़ी, ईंटखेड़ी और तुलसीनगर में रावण के रेडीमेड पुतलों का बाजार लगता है। इस साल यहां पर 5000 से ज्यादा रावण के पुतले बिक्री के लिए उपलब्ध है। सबसे छोटे पुतले की हाइट 5 फीट और सबसे बड़ा पुतला 70 फीट का है। रावण का पुतला अलग-अलग ड्रेस और डिजाइन में मिलता है। कोई रावण हाथी जैसा मोटा है तो कोई सिक्स पैक वाला है। 

भोपाल में रावण के रेडीमेड पुतलों का बाजार, लास्ट मिनट पर डिसीजन करने वालों के लिए

यह बाजार उन लोगों के लिए काफी लाभदायक है जो लास्ट मिनट पर डिसीजन करते हैं। वैसे रावण का पुतला बनाने के लिए काफी पहले एडवांस बुकिंग करानी होती है। भोपाल शहर में 30 स्थानों पर रामलीला का आयोजन किया जाता है। यहां पर बड़े पुतले जलाए जाते हैं। कुछ अन्य इलाकों में विभिन्न प्रकार की आयोजन समिति रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित करती हैं। वह भी पहले से बुकिंग करा लेते हैं परंतु छोटी समितियां और कॉलोनी मोहल्लों के ग्रुप लास्ट मिनट पर डिसीजन करते हैं। 

पिछले 2 सालों से विजयदशमी का उत्सव धूमधाम से नहीं मनाया गया था। इस बार लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।