Small Business Ideas- 60 हजार की टेबल टॉप मशीन, 40 हजार महीने का प्रॉफिट

जब सरकारी नौकरी की गुंजाइश खत्म हो जाती है और इन्वेस्ट करने के लिए पॉकेट में पूंजी भी नहीं होती तब किसी ऐसे यूनिक इन्नोवेटिव बिजनेस आइडिया की जरूरत होती है जिसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम हो लेकिन आपकी एजुकेशन के हिसाब से स्टैंडर्ड मेंटेन हो जाए और प्रॉफिट मार्जिन भी अच्छा हो। आज अपन एक ऐसे ही मोस्ट पॉपुलर स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया के बारे में डिसकस करेंगे। 

मार्केट सर्वे और प्रॉब्लम फाइंडिंग

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले मार्केट सर्वे और लोगों की समस्या का पता लगाना बहुत जरूरी होता है। यदि अपन ने समाधान दे दिया तो मार्केट अपना। खानपान की बात करें तो 4 साल के बच्चों से लेकर 40 साल के दंपति तक, चाइनीस फूड सबको पसंद आता है परंतु स्ट्रीट वेंडर से खरीद कर खाना पसंद नहीं करते। रेस्टोरेंट में वह मजा नहीं आता। चाइनीस फूड के मामले में सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि लोग किसी पार्क या चौपाटी पर खड़े होकर खाना पसंद करते हैं परंतु चाइनीस फूड बनाने का तरीका स्वास्थ्य के प्रति चिंता पैदा करता है। इसलिए कई बार मन मार कर रह जाते हैं। 

अब प्रॉब्लम का सॉल्यूशन और अपना बिजनेस आइडिया

Chinese food automatic cooking machine जिसे wok cooking machine भी कहते हैं। न केवल लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करती है बल्कि उनको आपकी तरफ आकर्षित भी करती है। यह मशीन LPG GAS और इलेक्ट्रिसिटी दोनों से चलती है। इसकी कीमत ₹60000 से शुरू होती है और साइज एवं फीचर्स के हिसाब से 1000000 रुपए तक जाती है। 

आपको ग्लब्स पहनकर इस मशीन में केवल सामग्री डालनी होती है। मशीन के इलेक्ट्रॉनिक डिस्पले पैनल पर आप फूड (चाऊमीन, फ्राइड राइस, सभी प्रकार के नूडल्स, मंचूरियन इत्यादि) सिलेक्ट करते हैं। मात्र 30 सेकेंड से लेकर अधिकतम 2 मिनट तक यह मशीन आपका सिलेक्ट किया हुआ फूड बनाकर तैयार कर देती है। मशीन से डायरेक्ट प्लेट में डिलीवर होता है। आप सीधे सर्व कर सकते हैं। 

यदि इस मशीन से 2 मिनट में 1 फूड प्लेट और दिन भर में मात्र 3 घंटे का कैलकुलेशन करते हैं तो ₹40000 महीने का प्रॉफिट कम से कम होता है। सबसे खास बात यह है कि किसी दुकान की जरूरत नहीं है। इसलिए बड़ी पूंजी नहीं लगती। जबकि प्रॉफिट बड़ा होता है।