Small Business Ideas- ₹30000 महीना कमाने नौकरी क्यों करना, यह स्टार्टअप कीजिए

यह एक ऐसा जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस प्लान है जिसमें आपको अपने घर के एक कमरे की जरूरत भी नहीं है। आप हर रोज काम करेंगे लेकिन किसी की नौकरी करने की जरूरत नहीं है। 30,000 से लेकर ₹50000 महीने तक आसानी से कमा सकते हैं। 

होम इंस्पेक्टर बन कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं

लोगों के पास डिग्री डिप्लोमा हो या ना हो लेकिन भारत के ज्यादातर लोगों के भीतर एक इंजीनियर होता है। हम बड़ी ही आसानी से गलतियों को ढूंढ लेते हैं। अपनी इसी खास बात को अपन बिजनेस बना लेंगे। दुनिया भर में यह बिजनेस सक्सेसफुली चल रहा है। आप इंटरनेट पर सर्च करके देख सकते हैं। इसका नाम Home Inspector है। होम इंस्पेक्टर बन कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने आसपास के इलाकों में कम से कम 300 घर अपनी क्लाइंट लिस्ट में शामिल करना है। समय बदल गया है। लोग पैसा कमा रहे हैं। उनके पास अपने घर की देखभाल करने का समय नहीं है। बतौर होम इंस्पेक्टर आप महीने में एक बार उनके घर में विजिट करेंगे। एक्सटीरियर, इंटीरियर से लेकर इलेक्ट्रिसिटी और वाटर सप्लाई तक हर चीज को चेक करेंगे। जहां भी आपको कोई गड़बड़ी दिखाई देती है उसका फोटो क्लिक करेंगे। एक रिपोर्ट तैयार करेंगे और मकान मालिक को सौंप देंगे। 

इस प्रकार आप मकान मालिकों को हर महीने यह बताएंगे कि उनका बंगला, डुप्लेक्स या फ्लैट बिल्कुल सही है या नहीं। उसमें कुछ गड़बड़ तो नहीं हो रहा है। इसका फायदा यह होगा कि मकान मालिक समय रहते रिपेयरिंग करवा सकेगा और बाद में उसका बड़ा खर्चा बच जाएगा। एक विजिट के लिए आप यदि मात्र ₹100 चार्ज करते हैं और 1 दिन में सिर्फ 10 घर में इंस्पेक्शन करते हैं तो ₹1000 प्रतिदिन आपका। 

जब आप रिपोर्ट बना कर देंगे तो कुछ मकान बिल्कुल फिट निकलेंगे। कुछ मकानों में काम निकलेगा। मकान मालिक अपनी सुविधा के अनुसार अपने लोगों से काम करवा लेंगे और लगभग 25% लोग रिपेयरिंग का काम करवाने के लिए आपको बोलेंगे। आपको उनके यहां प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर या सिविल का कारीगर जैसी डिमांड है वैसे व्यक्ति भेजना है। यह आपकी एक्स्ट्रा इनकम होगी। काम हो जाने के बाद आप ओके रिपोर्ट दे देंगे। 

लोग निश्चिंत रहेंगे क्योंकि उन्हें अपने घर की देखभाल करने की जरूरत नहीं है और आप निश्चित रहेंगे क्योंकि आपकी मंथली इनकम फिक्स हो जाएगी। साथ में कई प्रकार की सर्विस से एक्स्ट्रा इनकम भी शुरू हो जाएगी।