मध्यप्रदेश अतिथि शिक्षक भर्ती- अब सह-अकादमिक और खेलकूद शिक्षक भी बन सकेंगे - MP JOBS

लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022-23 में विद्यालयों में सह -अकादमिक (Co- Curricular) एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में खेलकूद शिक्षक ( Sports Teacher)  के रिक्त पदों के अतिथि शिक्षकों को रखने की व्यवस्था के संबंध में आदेश जारी किया गया है।

लोक शिक्षण संचालनालय के IT सेल द्वारा पत्र क्रमांक 414 एवं पत्र क्रमांक 416 के द्वारा क्रमशः अकादमिक एवं खेलकूद शिक्षक के खाली पदों पर अतिथि शिक्षकों को रखने की व्यवस्था के संबंध में समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारी, समस्त संकुल प्राचार्य, प्राचार्य हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल, मध्य प्रदेश को यह आदेश जारी किया गया है। 

सह- अकादमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था

शैक्षणिक सत्र 2022- 23 के लिए विद्यालयों में विषय के रिक्त पदों के विरुद्ध अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। संदर्भित पत्र क्रमांक 4 के बिंदु क्रमांक 5.3 के अनुसार विद्यालयों में सह- अकादमिक पदों के लिए अतिथि शिक्षकों के आमंत्रण के संबंधी निर्देश पृथक से जारी करने का उल्लेख किया गया है। विद्यालयों में रिक्त पदों के विरुद्ध अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था GFMS PORTAL के माध्यम से की जा सकती है। इसमें प्रयोगशाला शिक्षक, संगीत शिक्षक, नृत्य शिक्षक, लाइब्रेरियन, कंप्यूटर शिक्षक, पूर्व माध्यमिक शिक्षक ,करियर काउंसलर ,मनोवैज्ञानिक पदों पर  की नियुक्ति की जा सकती है।

खेलकूद शिक्षकों के रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था

शैक्षणिक सत्र 2022 -23 के लिए विद्यालयों में विषय के रिक्त पदों के विरुद्ध अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। संदर्भित पत्र क्रमांक 4 के बिंदु क्रमांक 5.2 के अनुसार विद्यालय में खेलकूद शिक्षक के रिक्त पदों के लिए अतिथि शिक्षकों के आमंत्रण के संबंध में निर्देश अलग से जारी करने का उल्लेख किया गया है। 400 से अधिक नामांकन वाले उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में खेलकूद के रिक्त पद के विरुद्ध अतिथि शिक्षक वर्ग- 3 खेलकूद की व्यवस्था gfms पोर्टल के माध्यम से की जाए. अतिथि शिक्षक खेलकूद के आमंत्रण की यह प्रक्रिया शैक्षणिक सत्र 2022 -23 के लिए ही लागू होगी।

अतिथि खेलकूद शिक्षक के लिए महत्वपूर्ण तिथियां
  • अतिथि शिक्षक पोर्टल में रिक्तियों का प्रदर्शन- 21 सितंबर 2022 से
  • विद्यालय द्वारा आवेदन प्राप्त करना -24 से 28 सितंबर 2022
  • SMDC की बैठक -29 सितंबर 2022 
  • अतिथि शिक्षक आमंत्रण तथा विद्यालय में जॉइनिंग -1 अक्टूबर 2022 से