Small Business Ideas- 50 हजार का इन्वेस्टमेंट, 60 हजार महीने की कमाई, घर से शुरू कीजिए

यदि आप अपने घर से किसी स्मॉल स्केल बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। किसी ऐसे प्रोडक्ट पर काम करना चाहते हैं जिसके बिकने की गारंटी हो, जिसकी डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती हो और जिसमें प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा हो। तो यह डिस्कशन आपको अपना डिसीजन बनाने में काफी मदद करेगा। 

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें ₹35000 की दो मशीन और ₹15000 का कच्चा माल लगाकर आप ₹60000 कमा सकते हैं। इसके बाद हर बार ₹15000 का कच्चा माल लगा कर ₹60000 की कमाई कर सकते हैं। कई लोग यह बिजनेस वर्षों से कर रहे हैं और काफी पैसा कमा रहे हैं। कुछ क्रिएटिव महिलाएं इस काम से एक्स्ट्रा पैसा कमाती हैं। वह मशीन का उपयोग नहीं करती इसलिए उनका प्रोडक्शन काफी कम होता है। अपन डिस्कस कर रहे हैं सॉफ्ट टॉयज, टेडी बियर के प्रोडक्शन की। 

सॉफ्ट टॉयज का प्रोडक्शन अपने घर से कैसे शुरू करें

  • सबसे पहले आपको एक हैंड ऑपरेटेड क्लॉथ कटिंग मशीन की जरूरत होगी जो बाजार में ₹15000 में मिल जाती है। 
  • दूसरी मशीन है इंडस्ट्रियल टाइप स्टिचिंग मशीन जो लगभग ₹20000 में मिल जाती है। 
  • कच्चा माल में कपड़ा या रेडीमेड स्किन, प्लास्टिक फाइबर कॉटन, आंखों वाले बटन और कुछ रिबन इत्यादि की जरूरत पड़ती है। 

सॉफ्ट टॉयज के लिए मार्केट में रेडीमेड स्किन मिल जाती है। आपको केवल उसके अंदर प्लास्टिक फाइबर कॉटन भरना है। आंखें लगाना है और अपने टेडी बेयर को सबसे अलग दिखाने के लिए सिल्की रिबन से थोड़ी कलाकारी करनी पड़ेगी। रेडीमेड स्किन की स्थिति में प्रॉफिट मार्जिन थोड़ा कम हो जाता है। यदि आप घर पर बनाना चाहते हैं तो मार्केट में कपड़ा और डिजाइन दोनों मिल जाते हैं। यूट्यूब पर भी कई सारे ट्यूटोरियल वीडियो अपलोड हैं। आप आसानी से सीख सकते हैं। 

शायद आपको याद आ गया होगा कि एक टेडी बियर बनाने में कई दिन लगते हैं लेकिन क्लॉथ कटिंग मशीन और स्टिचिंग मशीन की मदद से 1 दिन में कम से कम पांच सॉफ्ट टॉयज बनाए जा सकते हैं। सबसे बड़ा टेडी बियर कम से कम ₹700 का बिकता है और इसे बनाने में 300 रुपए से ज्यादा का खर्चा नहीं आता।