Small Business Ideas- ₹2000 की मशीन लगाकर घर बैठे सौभाग्य से पैसे कमाइए

आत्मनिर्भर बनने के लिए लोग कई प्रकार के कारोबार करते हैं, लेकिन जरा सोचिए यदि आप कोई ऐसा जीरो इन्वेस्टमेंट स्मॉल स्केल बिजनेस करें जो लोगों के सौभाग्य और खुशियों से जुड़ा हो तो कितना अच्छा होता है। आज अपन एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में डिस्कस करेंगे जिसमें ना केवल इन्वेस्टमेंट बहुत कम है बल्कि यह मशीन केवल कूलर के बराबर जगह में बड़े मजे से काम कर लेती है। 

भारत में महिलाओं के सुहाग और सौभाग्य का प्रतीक माथे की बिंदिया, बताने की जरूरत नहीं कि बाजार में इसकी कितनी डिमांड है और यह डिमांड कभी खत्म नहीं होगी। पारंपरिक पूजा पाठ में सुहाग की सामग्री से लेकर नई उम्र की लड़कियों के माथे पर दिखाई देने वाली फैंसी बिंदी तक, माथे की बिंदिया का बहुत बड़ा मार्केट है। आपके लिए काम की जानकारी यह है कि आप अपने घर बैठे मात्र ₹2000 की Bindi making machine लगाकर हर रोज हजारों माथे की बिंदिया बना सकते हैं। इस मशीन को काम करने के लिए केवल एक कूलर के बराबर जगह चाहिए। 

ग्रामीण क्षेत्रों में एक बिंदी पर 2-5 पैसे और शहरी क्षेत्रों में 1 फैंसी बिंदी पर 10-20 पैसे तक का मुनाफा हो जाता है। आजकल बिंदी के बॉक्स की बिक्री का चलन शुरू हो चुका है। एक बॉक्स में कम से कम 100 बिंदी होती है। अपने बाजार के हिसाब से आप कैलकुलेट कर सकते हैं कि आपका मार्केट साइज कितना है और इस दौरान आपको यह भी पता चल जाएगा कि किस क्वालिटी का प्रोडक्ट बनाने से आप कितना मार्केट शेयर ले पाएंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप इसे फुल टाइम नहीं करना चाहते तो यह आपके लिए एक अच्छा पार्ट टाइम बिजनेस भी है। टीवी पर अपना मनपसंद सीरियल देखते-देखते हजारों बिंदियाँ कब बन जाती हैं पता ही नहीं चलता।