मध्य प्रदेश मानसून- श्योपुर से संपर्क टूटा, कई जिलों में आंधी बारिश, 13 जिलों में अलर्ट

भोपाल
। मध्य प्रदेश के आसमान में मानसून के बादल चारों तरफ से घिर आए हैं। पहली बारिश में एक जिला (श्योपुर) मध्य प्रदेश से डिस्कनेक्ट हो गया। बाबंदा नाला उफान पर आ जाने के कारण सड़क पानी में डूब गई और ग्वालियर एवं शिवपुरी की तरफ जाने वाला यातायात ठप हो गया। 

सीप, कदवाल और भादड़ी नदी उफान पर 

पिछले 24 घंटे में भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सागर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में 3 दिन से बारिश हो रही है। श्योपुर में तेज बारिश के कारण सीप, कदवाल और भादड़ी नदी उफान पर आ गई हैं। रविवार को तेज बारिश के कारण पुल पर पानी आ गया। इससे श्योपुर-ग्वालियर हाईवे पर जाम लग गया। 19 जून 2022 रात 8 बजे तक आवागमन शुरू नहीं हो पाया। यहां बंजारा डैम भी ओवरफ्लो हाे गया है। 

राजगढ़ में वज्रपात से 4 साल के बच्चे की मौत, दो घायल

राजगढ़ में बिजली गिरने से चार साल के बच्चे की मौत हो गई। वहीं, दो लोग घायल हो गए। रीवा, राजगढ़ और रायसेन में भी पानी गिरा। 

अफवाहों पर ध्यान ना दें: श्योपुर कलेक्टर की अपील

श्योपुर कलेक्टर शिवम वर्मा बारिश को लेकर निगरानी बनाए हैं। कलेक्टर ने नदी व बांध के जलस्तर की जानकारी देते हुए बताया कि चंबल नदी 176.20 मीटर, पार्वती नदी 189. 88 मीटर और आवदा डैम 341.99 मीटर जलस्तर है। कलेक्टर ने बताया कि सभी नदियां सामान्य जल स्तर पर है। लोग अफवाहों पर ध्यान न दें।

मध्य प्रदेश के किन जिलों में मानसून की बारिश

शनिवार रात से रविवार सुबह के बीच जबलपुर में सबसे ज्यादा यानी करीब डेढ़ इंच तक पानी गिरा। इस दौरान सिंगरौली के देवरा में डेढ़ इंच, दमोह और मंडला में 1-1 इंच बारिश हुई। मंडला के मटियारी, नर्मदापुरम, अशोकनगर, शहडोल, राजगढ़, कटनी, शिवपुरी, शहडोल, गुना, बालाघाट, उमरिया, गुना, शिवपुरी, भोपाल, सागर और खजुराहो में भी बारिश का दौर जारी है।

रांझी जबलपुर में गिरा 5 इंच पानी

बीते चौबीस घंटों की बात करें तो जबलपुर के रांझी में अब तक की सबसे ज्यादा 5 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। खंडवा, विदिशा, अनूपपुर और बालाघाट में 4-4 इंच तक पानी गिर गया। रायसेन, बैतूल, श्योपुर, नर्मदापुरम, शिवपुरी और सागर में 3-3 इंच, अशोकनगर, देवास, बुरहानपुर, सिंगरौली, दमोह, कटनी, शहडोल, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर और नरसिंहपुर में 2-2 इंच बारिश हुई। हरदा, उज्जैन, मुरैना, राजगढ़, ग्वालियर, गुना, सीहोर, धार, बड़वानी, खरगोन, शाजापुर, इंदौर, भोपाल और झाबुआ में भी बारिश हुई।

MP WEATHER FORECAST- मध्य प्रदेश के 13 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, खरगोन, झाबुआ, रतलाम, डिंडोरी, अनूपपुर, मंडला, राजगढ़, नीमच और मंदसौर में सोमवार सुबह तक तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, शहडोल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा और उज्जैल संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।