Small business ideas- 2500 रु प्रतिदिन की कमाई, इन्वेस्टमेंट मात्र 50 हजार

यदि आप कोई ऐसा स्मॉल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें मुनाफा ज्यादा हो और इन्वेस्टमेंट बहुत कम तो हमेशा आपको कुछ ऐसा करना चाहिए जो प्रॉब्लम सॉल्व करता हो या फिर लोगों की जरूरतों को पूरा करता हो। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर से शुरू कर सकते हैं। आपका इन्वेस्टमेंट लगभग ₹50000 होगा और आप प्रतिदिन ₹2500 की कमाई कर सकते हैं। 

Indoor plants home decoration business

इनडोर प्लांट्स के बारे में आप जानते ही होंगे। घर के अंदर रखे जाते हैं। बहुत खूबसूरत लगते हैं। आजकल फैशन में है, लेकिन प्रॉब्लम यह है कि काफी महंगे होते हैं। सभी लोग नहीं खरीद सकते। दूसरी प्रॉब्लम यह है कि लोगों के घर जा मेहमान आते हैं तो चाहते हैं कि उनके घर का डेकोरेशन काफी कूल हो। वह चाहते हैं कि 1 दिन के लिए उनके घर में अच्छे वाले इनडोर प्लांट्स दिखाई दें। आपको बस इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करना है। 

दुनिया भर में करीब डेढ़ सौ प्रकार के इनडोर प्लांट्स होते हैं लेकिन भारत की जलवायु के हिसाब से लगभग 35 प्रकार के इनडोर प्लांट्स काफी लंबी आयु तक अपनी खूबसूरती बिखेरते रहते हैं। आपको इनमें से अपने शहर के क्लाइमेट के हिसाब से बेहतरीन इनडोर प्लांट्स चुना है और अपने घर में एक खाली कमरे में नर्सरी बना लेना है। नर्सरी का एक अच्छा सा नाम तो आप रख लेंगे।

गूगल बिजनेस, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और टेलीग्राम जैसे तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपना बिजनेस अकाउंट बनाना करना है। लोगों को बताना है कि आप इनडोर प्लांट्स किराए पर देते हैं। लोगों को यह भी बताना है कि वह किस प्रकार के अवसरों पर इनडोर प्लांट्स से डेकोरेशन कर सकते हैं। जहां जहां पर आप काम करेंगे वहां के फोटोग्राफ्स भी सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे। 

indoor plants home decoration business investment and profit

भारत के किसी भी छोटे शहर में 1 दिन का डेकोरेशन के लिए मिनिमम ₹500+ ट्रांसपोर्टेशन चार्ज किया जा सकता है। यदि आपको 1 दिन में मात्र 5 आर्डर मिल जाते हैं तो आप ₹2500 आसानी से कमा सकते हैं।आप चाहे तो अपनी नर्सरी से इनडोर प्लांट्स बेचने का काम भी कर सकते हैं। कुछ एक्स्ट्रा इनकम हो जाएगी। ₹250 वाला लकी बंबू तो आजकल हर ऑफिस और दुकान में नजर आने लगा है। जिसकी लागत मात्र ₹50 है।