RAIL SAMACHAR- जनरल टिकट हेतु लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, सबको मिलेगा

नई दिल्ली।
भारत के रेलवे स्टेशनों पर सबसे ज्यादा भीड़ जनरल टिकट के विंडो पर होती है। रेलवे ने एक मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च की परंतु जनरल टिकट वाले मोबाइल चलाते हैं एप्लीकेशन चलाना नहीं जानते। इस समस्या का एक समाधान निकाला गया है। जनरल के टिकट प्राइवेट कर्मचारियों के माध्यम से बेचे जाएंगे। 

पूर्वोत्तर रेलवे ने स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट (STBA) रखने की शुरूआत कर दी है। जनरल टिकटों की बुकिंग के लिए जंक्शन पर स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट तैनात होंगे। जंक्शन के टिकट काउंटर भी अब निजी हाथों में होंगे। हाल्ट और छोटे स्टेशनों की तरह जंक्शनों पर भी प्राइवेट कर्मचारी कमीशन के आधार पर रेलवे के जनरल टिकटों की बिक्री करेंगे।

इस नई व्यवस्था में NSG-5 और NSG-6 (नान सबअर्बन ग्रुप) के स्टेशन और जंक्शन शामिल होंगे। पूर्वोत्तर रेलवे में बोर्ड के फैसले को अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वाराणसी मंडल प्रशासन ने NSG- 5 व 6 श्रेणी के 31 स्टेशनों व जंक्शनों पर 41 STBA रखने का टेंडर भी निकाल दिया गया है। इसी तरह लखनऊ मंडल प्रशासन ने भी NSG-5 श्रेणी के स्टेशनों पर STBA रखने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन स्टेशनों पर तीन वर्ष के लिए STBA रखे जाएंगे। भारत के महत्वपूर्ण समाचारों के लिए कृपया Hindi national news पर क्लिक करें.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !