BU BHOPAL NEWS - UG एडमिशन में विषय बदलने पर पांच 5% नंबर कटेंगे

भोपाल।
 मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग ने सत्र 2022-23 के लिए कालेजों में प्रवेश के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। पिछले साल स्नातक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई थी, लेकिन विद्यार्थियाें को समझ नहीं आया। इसमें यह निर्देश दिए गए हैं कि अगर कोई भी विद्यार्थी संकाय बदलता है तो उसका मेरिट से पांच फीसद अंक कम हो जाएंगे। 

12वीं का उत्तीर्ण विद्यार्थी अपनी संकाय को छोड़कर दूसरे में प्रवेश लेता है, तो विद्यार्थी के प्राप्तांक में पांच फीसद कटौती कर मेरिट सूची में स्थान दिया जाएगा। इसमें विज्ञान का विद्यार्थी बीकाम और बीए में जाता है, तो उसके प्राप्तांक में पांच फीसद की कटौती कर उसे बीकाम और बीए की मेरिट सूची में शामिल किया जाएगा। 

कामर्स का विद्यार्थी बीएससी में नहीं जा सकेगा, लेकिन बीए में प्रवेश लेने के लिए उसके प्राप्तांक से पांच फीसद कम किए जाएंगे। बीए का विद्यार्थी अपनी ही संकाय में रहेगा। उसे संकाय बदलने नहीं दिया जाएगा। मप्र बोर्ड का बारहवीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। इस कारण उच्च शिक्षा विभाग ने कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया की गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें विद्यार्थियों के कई सवाल-जवाब भी दिए गए हैं।

अगर कोई विद्यार्थी बारहवीं में विज्ञान(गणित) लेकर पढ़ाई करता है और उसको स्नातक प्रथम वर्ष में लगता है कि वह गणित विषय से कोई डिग्री नहीं लेना चाहता है तो वह विषय बदल सकता है। कालेज में वह विद्यार्थी विज्ञान ना लेकर कामर्स विषय से बीकाम, बीबीए या आर्ट का कोई विषय लेकिन बीए की डिग्री प्राप्त कर सकता है, लेकिन उसके पांच फीसद अंक कम करके मेरिट सूची बनेगी। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.