मुख्यमंत्री ने टमाटर की खेती में कितना पैसा कमाया, उन्हीं से सुनिए- BHOPAL NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खेती भी करते हैं। विदिशा में उनका काफी बड़ा फार्म हाउस है। राजधानी में आयोजित इंटरनेशनल टोमेटो कॉन्क्लेव-2022 को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि टमाटर की खेती में काफी मुनाफा होता है, उन्होंने खुद कमाया है। 

टमाटर की खेती में मोटी कमाई के लिए क्या करें, सीएम शिवराज सिंह ने बताया

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सलाह दी कि हमारे किसानों को पारंपरिक खेती से आगे बढ़कर फूलों, फलों की खेती करने की आवश्यकता है, जिसे एक्सपोर्ट कर अच्छा दाम मिल सके। उन्होंने कहा कि, मैं भी किसान हूं, मैं खुद भी उद्यानिकी खेती करता हूं। मैंने अनार, अमरूद, आम लगाए हैं। मैंने 9 एकड़ में टमाटर लगाया है, 566 टन टमाटर प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि, मैंने जुलाई में टमाटर लगाए जो अक्टूबर में आए, उस समय रेट अच्छे थे। अतः किसान भाई थोड़ा युक्ति बुद्धि से करेंगे तो लोगों को टमाटर मिल जाएगा और एक साथ आने से कीमत भी नहीं घटेगी।

एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के 11 जिलों में टमाटर का चयन किया गया है। टमाटर के निर्यात को बढ़ावा दिये जाने के लिए काम किया जा रहा है। प्र-संस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए विशेष कार्य किये जा रहे हैं। उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। वहीं सिंचाई सहित अन्य उपयोगी यंत्रों पर अनुदान दिया जा रहा है। उत्तम किस्म के बीज को तैयार किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम केवल फल, सब्जी पैदा न करें, उसे फूड प्रोसेसिंग से भी जोड़ें, इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं। मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि अलग-अलग 11 एग्रो क्लाइमेटिक जोन मध्यप्रदेश में है। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।