SELF HELP - आगे बढ़ने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

शक्ति रावत - 
नया साल अब चार महीने पुराना हो चुका है और यकीनन हममें से प्रतिशत लोग तो यह भी भूल चुके होंगे कि उन्होंने नये साल पर क्या-क्या नया करने का संकल्प लिया था। खैर हमारे पास हमेशा जिंदी में हर कदम पर दो विकल्प होते हैं। या तो हम बहाने बना लें या आगे बढने का रास्ता ढूंढ लें। जिन्हें बहाने पंसद हैं, उन्हें यहीं छोडते हैं लेकिन जो जीवन में आगे बढना चाहते हैं, उनके लिए सेल्फ हेल्प के ये चार अहम टिप्स।

1-हर कोशिश तारीफ के काबिल

जिंदगी का नियम है, जो हर बार गिरकर उठता है वहीं मंजिल पर पहुंचने का हकदार होता है। इसलिये हर कोशिश तारीफ के काविल होती है। लिहाजा आगे बढने की अपनी हर कोशिश के लिए खुद की तारीफ जरूर करें। दूसरे के भरोसे ना रहें। खुद को प्रोत्साहित करने की आदत बनायें। हर अच्छी कोशिश के लिए, जो आपने ईमानदारी से की है।

2- जरूरी है पुरानी आदतें छोडना

किसी भी पुरानी आदत को छोडने का मतलब होता है नई दिशा में कदम बढाना। अकसर लोग पुरानी आदतों से चिपके रहते हैं जो उनके आगे बढने में सबसे बडी बाधा है। जरूरी नहीं कि जो आदत सालोंसे चल रही हो वह आगे भी चले। इसलिये समझदार लोग नई बातों और आदतों को अपनाने में संकोच नहीं करते।

3- जाचंते रहें अपनी तरक्की

सेल्फ हेल्प का अहम नियम है लगातार आगे बढने के लिए प्लान बनाना और समय-समय पर अपनी प्रगति जांचते रहना। क्या आपके प्लान के मुताबिक आप आगे बढ रहे हैं या नहीं। इस सच्चाई को समझिये कि योजनाएं बनाना जितना आसान है, उनको जमीन पर साकार करना उतना की चुनौतीपूर्ण।

4- आजमाएं नई चीजें

जितना जरूरी है, सपनों पर मेहनत करना उतना ही जरूरी है खुद को रिलैक्स रखना। अगर आप लगातार काम करते रहेंगे तो जल्द बोर होकर अपने लक्ष्य से दूर हो जाएंगे। इसलिये जरूरी है कि अपने काम का एक निश्चित पार्ट पूरा करने के बाद खुद रिलैक्स करें, थोडा एडवेंचरस बनें, नई चीजें आजमाएं। घूमेंफिरें मौज करें। -लेखक मोटीवेशनल एंव लाइफ मैनेजमेंट स्पीकर हैं।