मात्र ₹5 में पेट के कीड़े खत्म, भूख बढ़ेगी, एसिडिटी भी नहीं होगी- Home remedies

पेट में कीड़े बच्चों को बहुत परेशान करते हैं। उन्हें आप कितना भी पौष्टिक भोजन कराओ, सेहत नहीं बनती। कुछ लोगों की भूख मर जाती है। अच्छी भूख नहीं लगती। कुछ लोग पेट में अत्यधिक गर्मी के कारण एसिड रिफ्लक्स से परेशान रहते हैं। इसके अलावा पेट में सूजन और पेट का फूलना भी काफी परेशान करने वाली बीमारियां हैं। लोग इनके इलाज के लिए हजारों रुपए खर्च करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं, मात्र ₹5 में इन सभी बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है। 

₹5 का हरा धनिया, ₹5000 की दवाइयों का काम करता है

लगभग सभी रसोई घरों में कुछ हरी पत्तियां रखी होती हैं। अपने से हरा धनिया भी कहते हैं। यह हरी पत्तियां सब्जी में केवल स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं होती बल्कि एक आयुर्वेदिक औषधि हैं जो आपको ऊपर बताई गई सभी बीमारियों से बचाती है। हरा धनिया खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं। खुलकर भूख लगने लगती है। एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशान करने वाली समस्या का यह सबसे सस्ता और बेहतरीन इलाज है। 

हरा धनिया के औषधीय गुण

ये डाइट्री फाइबर्स का भी एक प्रमुख सोर्स है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, आयरन, मैग्न‍िशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। ये विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन और कैरोटीन भी पाया जाता है। स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें.