मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना फिर से शुरू हो रही है: मुख्यमंत्री ने बताया - MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अप्रैल के महीने से फिर चालू कर दी जाएगी। मध्य प्रदेश के बुजुर्ग तीर्थ यात्राओं पर जाएंगे और उसका खर्चा सरकार उठाएगी। उल्लेखनीय है कि यह योजना मध्य प्रदेश की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना मध्यप्रदेश में कब से शुरू हुई थी

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना, मध्य प्रदेश राज्य सरकार 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को राज्य के बाहर एक निर्धारित तीर्थयात्रा पर जाने के लिए आजीवन सहायता का विस्तार करेगी। सबसे पहले, तीर्थयात्रियों को आईआरसीटीसी (रेलवे) पैकेज के तहत भेजा जाएगा। रामेश्वरम की यात्रा के साथ योजना 3 सितंबर 2012 को चल रही है। 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की पात्रता, किसे है और किसे नहीं

तीर्थयात्री की आयु 60 वर्ष से अधिक और मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। उसे करदाता नहीं होना चाहिए और पहले तीर्थ-दर्शन योजना का लाभ नहीं लिया हुआ होना चाहिए| यात्रा शुरू करने के लिए तीर्थयात्री को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और टीबी जैसी किसी भी संक्रामक बीमारी से पीड़ित नहीं होना चाहिए, सांस लेने में कठिनाई, हृदय रोग, कुष्ठ रोग आदि। झूठी जानकारी देने वाले और तथ्यों को छिपाने वाले आवेदक को कभी भी योजना के तहत लाभ से वंचित किया जा सकता है। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.