GWALIOR NEWS- स्कूली छात्राओं को फ्री ड्राइविंग लाइसेंस, आवेदन की तारीख घोषित

ग्वालियर।
मध्यप्रदेश शासन की लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को फ्री ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन की तारीख घोषित कर दी गई है। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा स्कूल संचालकों एवं जिला शिक्षा अधिकारी को इसके बारे में निर्देश जारी किए गए थे।

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग को ऐसी छात्राओं की लिस्ट बनानी है जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। इसके बाद छात्राओं के लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। लर्निंग लाइसेंस के लिए 14 मार्च 2022 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आनलाइन आवेदन करने वाली छात्राओं को आनलाइन टेस्ट देना होगा। टेस्ट में सड़क सुरक्षा और यातायात से संबंधित 20 में से 12 प्रश्नों के सही जवाब देना होगो। आवेदक के टेस्ट पास करने पर विभाग द्वारा लाइसेंस जारी कर दिया जाता है। 

उल्लेखनीय है कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब परिवहन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। सभी चिह्नित छात्राओं के लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया आनलाइन की जाएगी। इसके बाद परिवहन विभाग द्वारा छात्राओं को लर्निंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे। महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया GWALIOR NEWS पर क्लिक करें.