INDORE पहुंची राजस्थान की गर्म हवाएं, MP से शीत ऋतु की विदाई शुरू- MP WEATHER FORECAST

इंदौर।
उत्तर पूर्व से आने वाली हिमालय की हवाएं कमजोर पड़ गई हैं। राजस्थान की तरफ से गर्म हवाएं आने लगी है। व्यावहारिक रूप से मौसम बदल रहा है। शीत ऋतु की विदाई शुरू हो गई है। जल्द ही पूरे मध्यप्रदेश में तापमान बढ़ने लगेगा। 

मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि सोमवार से हवाओं में परिवर्तन होगा लेकिन पूर्वानुमान के पहले ही शनिवार को गर्म हवाएं मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर गई। दिन का तापमान बढ़ने लगा है। एरोड्रम स्थित मौसम केंद्र के अनुसार शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 3 डिग्री कम) व रात का तापमान 10.4 डिग्री रहा। जबकि शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 23.7 व रात का पारा 8.8 डिग्री था। जो सामान्य से 3 डिग्री कम था। 

रविवार सुबह से ही आसमान साफ है तथा हवा की रफ्तार भी बहुत कम है। दोपहर 12 बजे बाद दिन का तापमान 27 डिग्री था। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एचएल खापडिया ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ में अब परिवर्तन हुआ है। पहले हिमालय की ओर से आने वाली उत्तरी-पूर्वी हवा के कारण इंदौर सहित मालवा-निमाड़ में मौसम में ठंडक घुली हुई थी। अब हवा का रुख उत्तर-दक्षिण की ओर है। मंगलवार तक अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री तथा रात का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक जा सकता है। इंदौर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया indore news पर क्लिक करें.