केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन शुरू, आयु सीमा बढ़ाई, गाइडलाइन जारी- BHOPAL NEWS

भोपाल
। केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 9 तक के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार एडमिशन के लिए आयु सीमा बढ़ाई गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी गई है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 28 फरवरी से शुरू होंगे और लास्ट डेट 21 मार्च घोषित की गई है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पहली कक्षा में प्रवेश के लिए इस सत्र में बच्चों की उम्र को बढ़ा दिया है। सत्र 2022-23 से कक्षा पहली में पंजीयन के लिए अब बच्चे की उम्र एक मार्च 2022 तक छह साल पूरी होनी चाहिए। पिछले साल तक पहले यह आयु सीमा पांच साल थी। नामांकन फार्म ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन एप्लीकेशन की सुविधा KVS की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

निर्धारित प्रवेश कार्यक्रम के अनुसार कक्षा एक की पहली लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी। कक्षा 2 की लिस्ट 1 अप्रैल को और कक्षा 3 की लिस्ट 8 अप्रैल को जारी होगी।
इसके अलावा दूसरी कक्षा एवं इसके ऊपर के कक्षाओं में नामांकन की सूची 21 अप्रैल को सीटें खाली रहने पर जारी की जाएगी। 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पांच केंद्रीय विद्यालय है। मैदामील स्थित केवी-1, शिवाजी नगर में केवी-2, केवी-3 होशंगाबाद रोड और केवी-4 बंगरसिया और केवी-5 बैरागढ़ में स्थित है। बताया गया है कि इन सभी स्कूलों में 650 सीटें उपलब्ध है। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।