MP government jobs- इंजीनियरिंग और ITI वालों को गांव में ही सरकारी नौकरी, मुख्यमंत्री के निर्देश

भोपाल
। मध्यप्रदेश में BE या ITI पास स्टूडेंट्स को उन्हीं के गांव में सरकारी नौकरी देने का प्लान बनाया जा रहा है। यह नौकरी MP PHE Department द्वारा दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके लिए सक्षम अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान आज मध्य प्रदेश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर ऐसे ग्रामीण इंजीनियर को तैनात किया जाए जो विद्युत कनेक्शन, पेयजल प्रदाय व्यवस्था, सिंचाई पम्पों से संबंधित प्रबंध, आवास निर्माण के तकनीकी पहलुओं आदि की जानकारी रखता हो। 

पम्प और वाल्व ऑपरेटर का प्रशिक्षण कुछ ही दिनों में दिया जा सकता है। रोजगारविहीन युवाओं को इन कार्यों के लिए तीन छह माह के छोटे प्रशिक्षण कोर्स का लाभ दिलवाकर ग्रामों में पेयजल प्रदाय योजना और अन्य योजनाओं में मेन्टेनेंस का दायित्व सौंपा जाए। मध्यप्रदेश में इस क्षेत्र में एक मॉडल तैयार कर उसके क्रियान्वयन की पहल हो। 

इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग, नोडल विभाग की भूमिका का निर्वहन करे। बड़े ग्रामों में एक से अधिक युवक भी यह जिम्मेदारी वहन कर सकते हैं। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.