MP NEWS- प्रत्येक आँगनवाड़ी में पोषण पंचायत का आयोजन होगा

भोपाल
। संचालक, महिला बाल विकास डॉ. राम राव भोसले ने कहा है कि चालू सितम्बर माह में आयोजित हो रहे पोषण माह में प्रत्येक आँगनवाड़ी केन्द्रों में 'पोषण पंचायत' का आयोजन किया जायेगा। 

उन्होंने ने बताया कि पोषण माह को जन-आंदोलन का स्वरूप देने के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक स्तर पर जन-समुदाय की अधिकतम भागीदारी हो तथा उन्हें पोषण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाये। इसके दृष्टिगत पोषण माह के दौरान 'पोषण पंचायत' का आयोजन प्रत्येक आँगनवाड़ी केन्द्र पर किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में जिला स्तर से कलेण्डर तैयार कर जिला कलेक्टर के मार्गदर्शन में सभी संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश जारी किये गये है। 

संचालक डॉ. भोसले ने बताया कि 'पोषण पंचायत' का मुख्य उद्देश्य आम जनता को बेहतर पोषण के पाँच मंत्र, जीवन के प्रथम 1000 स्वर्णिम दिवस में पोषण एवं स्वास्थ्य सेवाओं का महत्व, पौष्टिकता युक्त भोजन का सेवन एवं सेहत, बच्चों-किशोरियों-गर्भवती और धात्री महिलाओं का एनीमिया से बचाव के लिए खाद्य विविधता एंव आयरन की दवाओं के सेवन के लिए प्रोत्साहित करना, दस्त प्रबंधन-जिंक, ओ.आर.एस के घोल का उपयोग और व्यक्तिगत स्वच्छता, सफाई एवं स्वच्छता का व्यवहार से रू-ब-रू कराना है। 

उन्होंने बताया कि इसके अलावा जन सामान्य को सुपोषण के संदर्भ में पोषण वाटिका का महत्व, बच्चों के शारीरिक माप एवं वृद्धि निगरानी तथा सामुदायिक ग्रोथ चार्ट के उपयोग पर पोषण संवाद किया जायेगा। पोषण पंचायत के दौरान किशोरी बालिकाओं में संतुलित आहार एवं माहवारी के दौरान स्वच्छता का महत्व, स्थानीय उपलब्ध मोटे अनाज आधारित पौष्टिक आहार/ अतिरिक्त आहार का प्रदर्शन तथा उनके फायदों के बारे में चर्चा की जायेगी। इसके अतिरिक्त मेरा केन्द्र-स्वच्छ एवं सुन्दर केन्द्र अभियान की शुरूआत की जायेगी। साथ ही समुदाय की सहभागिता के साथ पोषण मटका एवं पूरक पोषण आहार की जानकारी से भी जन समुदाय को अवगत कराया जायेगा। 

पोषण पंचायत में आँगनवाड़ी स्तर पर पंचायत प्रतिनिधि, सरपंच, पंच, पंचायत सचिव, ग्राम तदर्थ समिति के पदाधिकारी, क्षेत्र के हितग्राही एवं उनके परिवार के पुरूष एवं महिला सदस्य, राज्य आजीविका मिशन के महिला समूह सदस्य और समुदाय आधारित संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होगें। 

आँगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता, सहायिका, ए.एन.एम, एम.पी.डब्ल्यू, संबधित पर्यवेक्षक, स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभाग के कार्यरत अमला भी पोषण पंचायत में प्रतिभागी होगें।

17 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

सोमवार से शिक्षक भर्ती शुरू हो जाएगी: अब मुख्यमंत्री ने कहा
MP BOARD- त्रैमासिक परीक्षा का सिलेबस जारी, यहां पढ़िए
MP NEWS- पुलिस, शिक्षक, पटवारी भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी: CM शिवराज सिंह
मध्य प्रदेश मानसून- 3 जिलों बादल तोड़, 28 जिलों में मूसलाधार वर्षा की चेतावनी
MP BOARD- त्रैमासिक परीक्षा का संशोधित टाइम टेबल जारी
MP NEWS- मध्य प्रदेश में राशन की दुकानों का संचालन महिलाएं करेंगी: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा
BHOPAL NEWS- रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट सस्ते किए
MPBOU BHOPAL की सलाहकार मैडम सुर्खियों में, आइएएस अफसर पर नेपोटिज्म का आरोप
MP BOARD- त्रैमासिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां पढ़िए
GWALIOR NEWS- नगर निगम कमिश्नर और जिला पंचायत सीईओ बदले
MP NEWS- मात्र 35000 की सैलरी में चार आलीशान बंगले, लग्जरी लाइफ

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

GK in Hindiशेरों के शिकार की परंपरा क्यों बनाई, उसका तो मांस भी नहीं खाया जाता
GK in Hindiगेहूं की रोटी में हवा कैसे भर जाती है, ज्वार और मक्का की रोटी में क्यों नहीं भरती
GK in Hindiजब अमेरिका 110V बिजली से जगमगाता है तो भारत में 220V बिजली सप्लाई क्यों की जाती है
GK in Hindiदुनिया की पहली डामर रोड कहां और कब बनी थी
GK in Hindiउल्लू घोंसला क्यों नहीं बनाते, खंडहर में क्यों रहता है
:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here