Loading...    
   


UPSC- अनुभवी शिक्षकों के लिए प्रिंसिपल पद पर सरकारी नौकरी

यदि आप शिक्षक हैं और आपके पास 10 वर्ष का अनुभव है तो आप संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी प्रिंसिपल भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। भारत के सरकारी एवं प्राइवेट शिक्षकों के लिए यह सरकारी नौकरी का अच्छा मौका माना जाता है। सबसे बड़ी बात यह है की आयु सीमा 40 नहीं बल्कि 50 वर्ष है। ऑनलाइन एप्लीकेशन की लास्ट डेट 29 जुलाई 2021 है। 

दिल्ली सरकार में प्राचार्य पद पर नौकरी के लिए अवसर

विस्तृत जानकारी यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध नोटिफिकेशन से प्राप्त की जा सकती है। उम्मीदवारों से अपील की जाती है कि वह आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें। संघ लोक सेवा आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के जरिए प्रिंसिपल के कुल 363 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें शिक्षा निदेशालय (DOE), शिक्षा विभाग, नई दिल्ली सरकार में प्राचार्य के 208 पद पुरुष अभ्यर्थियों के लिए हैं, जबकि 155 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए हैं।

योग्यता, आयु सीमा एवं चयन प्रक्रिया

इन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही हाई स्कूल या इंटरमीडिएट स्कूल में 10 वर्ष पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट एवं अन्य शर्तें नोटिफिकेशन में विस्तार से दी गईं हैं। अभ्यर्थियों का चयन इटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इंटरव्यू से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थियों को आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद दी जाएगी।

UPSC प्रिंसिपल भर्ती 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें।
- दिल्ली प्रिंसिपल भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
- रजिस्ट्रेशन करके फॉर्म भरें और फीस सबमिट करें।
- फॉर्म की एक प्रति प्रिंट करके अपने पास रख लें, क्योंकि साक्षात्कार के समय इसकी जरूरत पड़ेगी।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here