BHOPAL NEWS- रेलवे स्टेशन पर बन रहा है गेमिंग जोन, डोरेमॉन, हिट माउस, बास्केट बॉल और भी बहुत कुछ

भोपाल
। आप भोपाल स्टेशन से किसी ट्रेन में सफर करने वाले हैं। आप समय से पहले स्‍टेशन पहुंच गए गए या फिर आपकी ट्रेन लेट हो गई तो आपके बच्चे प्‍लेटफार्म पर बैठे-बैठे बोर नहीं होंगे। आप उन्हें गेमिंग जोन में प्रवेश दिला सकेंगे, जहां वे विभिन्न प्रकार के खेलों में हिस्सा लेकर समय गुजार लेंगे। बच्चों को स्टेशन पर खाली समय में खुश रखने के लिए रेलवे यह इंतजाम कर रहा है। 

अभी देश में विशाखापट्टनम समेत चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही गेमिंग जोन हैं। रेलवे अब इसका दायरा बढ़ाने जा रहा है। पश्चिम-मध्य रेलवे के भोपाल स्टेशन समेत दूसरे स्टेशनों पर गेमिंग जोन खोलने की योजना है। बच्‍चों को इन गेमिंग जोन में डोरेमॉन, हिट माउस, बास्केट बॉल और निशाने लगाने वाले विभिन्न् खेलों की सुविधा मिलेगी। भोपाल स्टेशन पर अगले दो माह में गेमिंग जोन चालू हो जाएगा। बाकी के स्टेशनों को भी इसके दायरे में लाया जा रहा है। गेमिंग जोन में हिस्सा लेने के लिए बच्चों के अभिभावकों को 50-60 रुपये खर्च करने होंगे।

बता दें कि पश्चिम-मध्य रेलवे के भोपाल, कोटा व जबलपुर रेल मंडल के किसी भी स्टेशन पर अभी बच्चों के लिए यह सुविधा नहीं है। भोपाल स्टेशन पर पहली बार गेमिंग जोन बनाने की कवायद शुरू की गई है। छह जुलाई को अपर मंडल रेल प्रबंधक अशोक कुमार सिंह और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश ने मंडल की प्रमुख एजेंसियों व व्यापारियों से वर्चुअल माध्यम से चर्चा की है। उन्हें नई गैर-किराया राजस्व अभिनव विचार योजना व गैर-किराया राजस्व की जानकारी दी और रेलवे से जुड़ने के माध्यम बताए। इसी बैठक में गेमिंग जोन खोले जाने को लेकर चर्चा की थी।

प्लेटफार्म छह की ओर नई बिल्डिंग में बनेगा गेमिंग जोन

भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म-6 की तरफ छह करोड़ की लागत से तीन मंजिला बिल्डिंग बनकर तैयार है। इसका काम दो साल पहले ही पूरा हो गया था। अभी तक इसके भूतल में ही टिकट काउंटर की सुविधा है। बाकी पूरी बिल्डिंग खाली है, जिसका किसी भी तरह का उपयोग नहीं हो रहा है। रेलवे ने इसी बिल्डिंग में ऊपरी तल पर गेमिंग जोन बनाने की योजना बनाई है। अधिकारियों ने बताया कि 16 जुलाई को टेंडर खोले जाने हैं। अगले दो महीने में गेमिंग जोन शुरू करने की तैयारी है।

नई बिल्डिंग से जोड़ा जाएगा एफओबी
गेमिंग जोन के शुरू होने के पहले नए फुट ओवरब्रिज (एफओबी) को नई बिल्डिंग से जोड़ा जाएगा। इसके बाद यात्री सीधे एफओबी के जरिए गेमिंग जोन तक पहुंच सकेंगे। बिल्डिंग के भूतल से भी गेमिंग जोन तक पहुंचा जा सकेगा।

स्टेशनों पर यह सुविधा भी मिलेगी
डिजिटल लॉकर, पार्सल पैकिंग, माल गोदामों में रिफ्रेशमेंट स्टॉल, हबीबगंज क्षेत्र में ग्लोसाइन बोर्ड की सुविधा भी मिलेगी।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here