Loading...    
   


work from home jobs for moms and housewife in india - भारत में हाउसवाइफ के लिए वर्क फ्रॉम होम

आजकल बढ़ते इंटरनेट ने ऑनलाइन पैसे कमाने के द्वार खोल दिए है। फालतू की चैटिंग या टाइम पास करने बजाय ऑनलाइन जॉब ऑप्शन चुनते है तो आसानी से पॉकेट मनी बना सकते हैं । यदि आप हाउस वाइफ, स्टूडेंट्स, लेडीज या मॉम्स है तो फ्री टाइम का उपयोग करके मोबाइल या कंप्यूटर पर काम करके अच्छा खासा कमा सकते है तो चलिए जानते है Work from home jobs के बारे में -

1. वेब डिज़ाइनिंग (web designing)

यदि आप टेक्निकल एक्सपर्ट है तो वेब डिजाइन करके अच्छी कमाई कर सकते है । इनके लिए आपके पास कंप्यूटर एवं स्किल होनी चाहिये बस आप घर बैठे जॉब कर सकते है । आजकल वेब डिजाइन की मार्केट में बहुत डिमांड है । इनके लिए आप वेब डिज़ाइनिंग कंपनियों से सम्पर्क कर सकते है ।

2. टी शर्ट डिज़ाइनिंग (T-shirt designing) -

टी - शर्ट डिजाइनिंग का कार्य तेजी से ग्रो कर रहा है । आजकल यह कार्य ऑनलाइन घर बैठे हो रहा है बस आपके पास डिज़ाइन के बारे में जानकारी होनी चाहिये। इस कार्य के लिए आप विभिन्न कंपनियों से सम्पर्क करके कार्य शुरू कर सकते है । 

3. आर्टिकल राइटिंग जॉब (Article writing job) -

यदि आप लेखन में स्किल रखते है या विभिन्न विषयों पर अपनी जानकारी रखते है तो आप वेबसाइट्स, न्यूज़ पोर्टल के लिए content writting करके घर बैठे कमाई कर सकते है । इस कार्य को फुल टाइम या पार्ट टाइम जॉब के रूप में कर सकते है । बस आप अच्छा लिखे । कॉपी पेस्ट न करें । विभिन्न वेब पोर्टल से सम्पर्क बनाये रखें ।

4. वर्चुअल असिस्टेंट ( Virtual Assistant ) -

कंपनी एवं ग्राहक या थर्ड पार्टी के बीच समवन्य बनाये रखने के लिए कंपनी को वर्चुअल असिस्टेंट की आवश्यकता पड़ती है । यह कार्य ऑनलाइन घर बैठे व्हाट्सएप या फोन कॉल्स द्वारा किया जा सकता है इनके आप कंपनी से सम्पर्क कर सकते है । 

5. ऑनलाइन ट्यूशन ( Online tution )

Lockdown के बाद ऑनलाइन ट्यूशन में तेजी आई है । यदि किसी सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ रखते है तो यह कार्य घर बैठे मोबाइल पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर शुरू कर सकते है । या यूट्यूब वीडियो बनाकर भी आप स्टूडेंट्स को सिखा सकते है । आप नियमित रूप से पार्ट टाइम ट्यूशन करवा के घरेलू खर्च निकाल सकते है ।

6. वीडियो मेकिंग ( Video making ) -

यदि आप Ladies है तो जाहिर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के बारे में अच्छी जानकारी होगी । आप विभिन्न प्रकार व्यंजन बनाने की विधि पर वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करके गूगल एडसेंस से अच्छी कमाई कर सकते है । हा इनके लिए आपका चैनल मोनेटाइजेशन होने तक इंतजार करना पड़ सकता है । मगर कार्य सरल एवं भरोसेमंद है तो आज ही अपना यूट्यूब चैनल बनाकर शुरू करे। (एल. आर. सेजु थोब 'प्रिंस')


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here