Loading...    
   


MP में CPCT सर्टिफिकेट की वैलिडिटी बढ़ाई, आदेश जारी - UPDATE NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश शासन के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने विभिन्न प्रकार की सरकारी नौकरियों के लिए अनिवार्य कंप्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा के स्कोर कार्ड की वैलिडिटी 7 साल करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इससे पहले स्कोर कार्ड की वैधता 2 साल से बढ़ाकर 4 साल की गई थी। 

CPCT SCORE CARD VALIDITY NOW 7 YEARS

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव एम सलवेन्द्रन के हस्ताक्षर से दिनांक 23 मार्च 2021 को जारी आदेश के अनुसार सीपीसीटी सर्टिफिकेट की वैधता को दिनांक 20 जून 2019 को पूर्व निर्धारित 2 साल से बढ़ाकर 4 साल कर दिया गया था। नवीन आदेश में स्कोर कार्ड की वैधता बढ़ाकर 7 साल कर दी गई है। शासन ने ऐसा क्यों किया, आदेश में किसी भी प्रकार के कारण का उल्लेख नहीं है। 

COMPUTER PROFICIENCY CERTIFICATION TEST क्यों नहीं कराते

उल्लेखनीय है कि विभिन्न प्रकार की सरकारी नौकरियों में सीपीसीटी सर्टिफिकेट अनिवार्य किया गया है। मध्यप्रदेश में लंबे समय से सीपीसीटी परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया जबकि नियमानुसार हर साल CPCT EXAM होना चाहिए। पिछले कुछ दिनों में मध्यप्रदेश में ना केवल प्रतियोगी परीक्षाएं हुई है बल्कि स्कूल स्तर पर प्रैक्टिकल और प्री बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की जा चुकी है। ऐसी स्थिति में CPCT EXAM आयोजित ना करना उन सभी युवाओं के साथ अन्याय है जो पिछले कुछ सालों में सरकारी नौकरी के लिए न्यूनतम आयु सीमा पूरी कर चुके हैं।

25 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here