MP BUDGET: 24200 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, 9200 नए स्कूल खुलेंगे - HINDI NEWS

भोपाल
। मध्यप्रदेश की विधानसभा में आज बजट पेश किया गया। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बताया कि मध्यप्रदेश में 9200 सीएम राइज स्कूल खोले जाएंगे और इन स्कूलों में 24200 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। ऑफिशियल ड्राफ्टिंग के बाद नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

9200 नए सीएम राइज स्कूल में होंगी भर्तियां

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा के मुताबिक प्रदेश सरकार द्वारा ये भर्तियां सीएम राइज स्कूलों में की जाएंगी। क्योंकि इस बजट में प्रदेश के विभिन्न जिलों में 9200 स्कूल खोलने का भी ऐलान किया गया है। हालांकि इसके लिए नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा। इसको लेकर अभी जानकारी नहीं दी गई है।

जानें कैसे होंगे CM राइज स्कूल

सरकारी स्कूलों को 'सीएम राइज' स्कूलों में मर्ज किया जाएगा। इस समय प्रदेश में 350 सीएम राइज स्कूलों का निर्माण कार्य चल रहा है। हर बसाहट के 15 किलोमीटर के दायरे में एक सीएम राइज स्कूल खोला जाएगा। इन स्कूलों में प्री-नर्सरी से हायर सेकेंडरी तक की कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

'सीएम राइज' स्कूलों में स्मार्ट क्लास, डिजि​टल अटेंडेंस, अत्याधुनिक लैब्स, अलग-अलग खेलों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, स्विमिंग पुल से लेकर अन्य सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी. मतलब सीएम राइज स्कूलों में प्राइवेट की तरह सुविधाएं मिलेंगी। इन स्कूलों के छात्रों को आने, ले जाने के लिए बस सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

मिलेंगी ये सुविधाएं
1- संकुल स्तर के स्कूलों में संकुल के नीचे की सभी सुविधाओं के अलावा बैंकिंग काउंटर, कैफेटेरिया, क्रिएटिव थिंकिंग एरिया, जिम और एनसीसी की सुविधा रहेगी।
2- ब्लॉक स्तरीय स्कूलों में संकुल स्कूलों की तमाम सुविधाओं के साथ ऑडिटोरियम और शिक्षकों के लिए आवास सुविधा भी रहेगी।
3- जिला स्तरीय स्कूलों में नीचे के तीनों स्तर की सुविधाओं के साथ स्वीमिंग पूल, डिजिटल स्टूडियो, ट्रेक एंड फील्ड की सुविधा दी जाएगी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !