Loading...    
   


How to register film script in India in Hindi - फिल्मी स्क्रिप्ट कैसे रजिस्टर करें

How to protect your film script and get your copyright

फ़िल्म इंडस्ट्री में आपकी स्क्रिप्ट चोरी होने से बचाने के लिए रजिस्टर होना जरूरी है । आपके द्वारा लिखा हुआ script /poem/ oneloner/ story/ screenplay एवं song सुनाते वक़्त आपका आईडिया चोरी होने के चांसेस बढ़ जाते है । अगर आप FWA/SWA के मेम्बर नहीं हो तो फ़िल्म इंडस्ट्री में कोई भी आपकी कहानी चुरा सकता है । यहां तक  फ़िल्म निर्माता / निर्देशक भी FWA से रजिस्टर स्क्रिप्ट ही सुनाना पसंद करते है । इसलिए जरूरी है कि आप फिल्मी स्क्रिप्ट को रजिस्टर करें । यह रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन करवा सकते है । तो चलिए जानते है पूरी जानकारी -

FWA / SWA क्या है ?

FWA या जिसको SWA ( Script writer Association ) भी कहा जाता है । यह एक Trade union है। जो सभी राइटर्स के लिये जो किसी न किसी रूप में फ़िल्म में लेखन करते है।  Official website of Script writer Association swaindia.org 

SWA में क्या-क्या Register किया जाता है ?

स्क्रिप्ट राइटर एसोसिएशन की सदस्यता लेने के बाद Scrrenplay/ dialogue / complete Script/poetry / Bollywood Lyrics आदि। जो राइटर इन क्षेत्रों में लिखते है उन सबको मेंबर बनना अनिवार्य है। साहित्य के राइटर को भी रजिस्टर करवाना चाहिए। 

SWA में कौन कौन से राइटर रजिस्टर करवा सकते है - 

SWA में सभी राइटर रजिस्टर करवा सकते है जैसे नोवेलिस्ट, आँथर, लिरिसिस्ट, पोएट, शायर, लेखक, पटकथाकार एवं संवाद लेखक ।

SWA से सदस्यता रजिस्टर कैसे करे ?

स्क्रिप्ट राइटर एसोसिएशन से मेम्बरशिप लेने के लिए उनकी आधिकारिक वेबसाइट www.fwa.co.in पर विजिट करें । या कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है । वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन Form को आप भर कर उनके साथ जरुरी कागज जैसे फ़ोटो, एड्रेस प्रूफ एवं निर्धारित शुल्क भेजकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते है ।
 
SWA की सदस्यता का प्रकार
1. आजीवन सदस्यता ।
2. एसोसिएट मेम्बर ।
3. फेलो मेम्बर । 

SWA से Fellow membership कैसे मिलेगी

 Fellow membership की शुल्क सबसे कम है और ज्यादा Formality भी ज्यादा नहीं है जैसे एड्रेस / आईडी प्रूफ एवं 2 फोटोज । यह सभी document आपको हस्ताक्षर युक्त प्रेषित करने है। (एल. आर. सेजु थोब 'प्रिंस')

SWA MEMBERSHIP FEES 

Life Member INR 21,000/- Total & Lifetime
Regular Member Admission Fees INR 7690/- Annual Subscription Fees Per Year ​INR 120/-
Associate Member INR 4286/- 3 Years NIL
Fellow Member INR 3286/- 3 Year


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here