Loading...    
   


स्कूल शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के लिए कैंप लगाने के आदेश - MP NEWS

भोपाल
। स्कूल शिक्षा विभाग दिवंगत कर्मचारियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने के लिए विशेष शिविर लगाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि वे 29 और 30 जनवरी को शिविर लगाकर अनुकंपा नियुक्ति के मामले निपटाएं। दिवंगत कर्मचारी के आश्रितों को तीन विकल्प दिए जाएंगे। वे जो विकल्प चाहेंगे, उनकी लिखित सहमति देना होगी। 

सभी आश्रितों को सशर्त नियुक्ति दी जाएगी

विभाग में वर्ष 2014 से अनुकंपा नियुक्ति के मामले अटके हुए हैं। वर्तमान में दिवंगत कर्मचारियों के 62 आश्रितों को नियुक्ति दी जाना है। इनमें 20 सामान्य, 31 अन्य पिछड़ा वर्ग और 10 अनुसूचितजाति वर्ग के उम्मीदवार हैं। विभाग ने सभी को सशर्त अनुमति देने को कहा है। 

स्कूल शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के लिए 3 विकल्प

वर्तमान में जिला स्तरीय कार्यालयों में सहायक ग्रेड-तीन के पद खाली नहीं हैं। ऐसे में दिवंगत कर्मचारियों के आश्रितों को तीन विकल्प दिए जा रहे हैं। जिनमें से एक विकल्प उन्हें चुनना होगा। वे भृत्य के पद पर अनुकंपा नियुक्ति चाहते हैं, तो उन्हें सहमति पत्र देना होगा और यदि वे सहायक ग्रेड-तीन के पद पर ही नियुक्ति चाहते हैं, तो उन्हें सात साल तक प्रतीक्षा करने की सहमति देना होगी। जबकि तीसरा विकल्प नौकरी के स्थान पर पांच साल तक वेतन देने का है। यदि दिवंगत कर्मचारी के आश्रित नौकरी नहीं चाहते हैं, तो उन्हें सहमति देना होगी। ऐसे मामलों में आश्रितों को पांच साल तक वह वेतन दिया जाएगा, जो कर्मचारी को मृत्यु के ठीक पहले दिया जा रहा था। 

नौकरी देने में देरी पर नाराजगी

जिलों में अनुकंपा नियुक्ति के मामले निपटाने में देरी पर लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत ने नाराजगी जताई है। उन्होंने विशेष शिविर लगाकर प्रकरण निपटाने के साथ एक फरवरी तक रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं।

27 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here