Loading...    
   


LIC ANANDA DOWNLOAD: एजेंट घर बैठे इंश्योरेंस कर सकते हैं, बीमा पॉलिसी उपभोक्ता की ईमेल पर - lic news for agents

भारतीय जीवन बीमा निगम तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर कदम बढ़ रहा है। अभी पिछले माह निगम ने आनंदा (आत्मनिर्भर अभिकर्ता न्यू बिजनेस डिजिटल एप) लांच किया है, जिसके जरिए अभिकर्ता घर बैठे पालिसीधारक का बीमा कर सकता है। यह पूरी तरह से पेपरलेस प्रणाली है। इसके जरिये घर से ही प्रीमियम का भी भुगतान हो सकता है और ई-मेल से बांड भी पालिसीधारक तक पहुंच जाएगा। (LIC ANANDA WEB पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें)

KYC भी ONLINE हो जाएगी, किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं

यह जानकारी एलआइसी के प्रबंधक निदेशक राजकुमार ने दी। वह गोरखपुर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह एप आधार आधारित ई-प्रमाणीकरण का उपयोग करके कागज रहित केवाईसी की सुविधा की भी पेशकश करता है। आनंदा सिर्फ एलआइसी ही नहीं बल्कि भारतीय बीमा क्षेत्र में अपनी तरह का पहला एप है। उन्होंने कहा कि लॉकाडाउन के पहले 34 फीसद बीमाधारक अपने प्रीमियम का आनलाइन भुगतान करते थे, जो अब बढ़कर 46 फीसद हो गया है। अभी भी हमारा 72.27 फीसद कलेक्शन कार्यालय के बाहर होता है।

पालिसीधारकाें को यह सुविधा भी मिलेगी

प्रबंधन निदेशक ने बताया कि एलआइसी जल्द ही अपने पालिसीधारकाें को एक और सुविधा देने जा रही है। अधिक धनराशि का बीमा करने के दौरान पालिसीधारक का मेडिकल कराया जाता है। इसके लिए अब उन्हें डायग्नोस्टिक सेंटर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि सेंटर खुद घर जाकर ब्लड या स्टूल टेस्ट के लिए सेंपल ले जाएगा। इसके लिए निगम डायग्नोस्टिक सेंटरों से करार करेगा। यही नहीं वीडियो क्रांफ्रेसिंग के जरिए पालिसीधारक घर बैठे डाक्टर से जो बात करेगा वह वीडियो उसके आनलाइन फार्म के साथ अटैच हो जाएगा। आइआरडीए (बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) ने भी इसकी सराहना की है। 

साल के अंत तक लागू होगा EDMS 

प्रबंधक निदेशक ने राजकुमार ने बताया कि जल्द ही पालिसीधारक ईडीएमएस (इलेक्ट्रानिक डाटा मैनेजमेंट सिस्टम) के जरिए देश के अंदर कही से भी अपना दावा ले सकेंगे। इसके लिए निगम द्वारा 425 करोड़ पन्नों के डिजिटलाइजेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। यानी 99 फीसद कार्य पूरा हो चुका है। शेष पूरा होते ही यह लागू हो जाएगा।
LIFE INSURANCE CORPORATION OF INDIA के सभी ऑफिशियल MOBILE APP चलिए हम डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करा रहे हैं। अपनी जरूरत के हिसाब से चुने, DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here