Loading...    
   


नए साल में बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD के साथ अपनी जमा-पूँजी को बढ़ाएँ

साल 2020 में 4.2% की भारी गिरावट के बाद, साल 2021 में दुनिया की GDP आशा की एक किरण की तरह है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले वित्त-वर्ष के दौरान इसमें 4.6% की बढ़ोतरी होगी। इसलिए, नए साल के आरंभ के साथ ही हम सभी के मन में एक नई शुरुआत की उम्मीद जगी है, और निवेशक भी बाज़ारों में तेज़ी की आस लगाए बैठे हैं। साल 2020 ने हमें सिखाया कि आपातकालीन जरूरतों के लिए पैसे जमा करना सबसे ज्यादा जरूरी है। 

फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे वित्तीय साधनों में अच्छी तरह निवेश करने से आपका भविष्य सुरक्षित होगा, साथ ही आप कम अवधि वाले और लंबी अवधि वाले अपने लक्ष्यों को आसानी से पूरा कर पाएंगे। हालांकि, आज के बाज़ार में निवेश के लिए कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन अच्छी तरह विचार करने पर आप देखेंगे कि बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश का विकल्प चुनने में समझदारी है। नीचे बताया गया है कि, 2021 में बजाज फाइनैंस FD में निवेश का विकल्प चुनकर आप किस तरह अपनी जमा-पूँजी को बढ़ा सकते हैं। 

डिपॉजिट पर आकर्षक रिटर्न

साल 2020 में रेपो दर में कटौती की वजह से सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों में डिपॉजिट पर दिए जाने वाले ब्याज़ दरों में कमी आई है, इसके बावजूद दूसरे बैंकों और फाइनेंसर्स की तुलना में बजाज फाइनैंस की FD ब्याज़ दरें काफी आकर्षक हैं।

अगर आपकी उम्र 60 साल से कम है और अगर आप ऑफ़लाइन माध्यम से बजाज फाइनैंस FD में निवेश करते हैं, तो आप 6.60% तक की शानदार ब्याज़ दरों का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में ऑनलाइन तरीके से निवेश करने वाले गैर-वरिष्ठ नागरिकों को 0.10% की अतिरिक्त दर का फायदा मिलता है। इस तरह, ऑनलाइन निवेश करके आप 6.70% तक के सुनिश्चित रिटर्न के साथ अपनी जमा-पूँजी को बढ़ा सकते हैं।
एक उदाहरण के रूप में, मान लीजिए कि आपकी उम्र 60 साल से कम है और आप बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में पांच साल की अवधि के लिए निवेश करते हैं। नीचे यह बताया गया है कि, दूसरे बैंकों की तुलना में हमारे संस्थान के ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने से आप की जमा-पूँजी किस तरह बढ़ेगी।

ध्यान दें: उपरोक्त कैलकुलेटर में दिए गए ROI और वास्तविक ब्याज़ दर में 4 bps तक का अंतर हो सकता है
इतना ही नहीं – बजाज फाइनैंस सुरक्षित तरीके से अपनी जमा-पूँजी को बढ़ाने की इच्छा रखने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 0.25% की दर से अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

नियमित अंतराल पर भुगतान पाने का विकल्प

बजाज फाइनैंस लिमिटेड अपने ग्राहकों को नियमित अंतराल पर भुगतान पाने का विकल्प भी देता है। किसी भी आपात स्थिति के लिए यह विकल्प बेहद मददगार है, साथ ही रिटायरमेंट के बाद नियमित आमदनी के विकल्प के तौर पर भी आप इसका सहारा ले सकते हैं। आप किसी भी निश्चित समयावधि के लिए एकमुश्त राशि का निवेश कर सकते हैं, और अपनी सुविधा के अनुसार नियमित अंतराल पर ब्याज़ के पैसे प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। 
नियमित अंतराल की अवधि मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर तय की जा सकती है। FD मैच्योर होने के बाद, मैच्योरिटी से प्राप्त आय सीधे आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी, और बिना किसी डिफ़ॉल्ट के आपको भुगतान पाने का शानदार अनुभव प्राप्त होगा। और अगर आप भुगतान के तौर पर मिलने वाले पैसे के बारे में पहले ही जानना चाहते हैं, तो आप नियमित अंतराल की अपनी पसंदीदा अवधि के आधार पर बजाज फाइनैंस FD कैलकुलेटर की मदद से ऐसा कर सकते हैं। सचमुच यह निवेशकों के लिए बेहतरीन टूल है, जिसके जरिए आप निवेश से पहले ही मिलने वाले रिटर्न के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

जमा-पूँजी की अधिकतम सुरक्षा का भरोसा

साल 2020 में सभी के मन में अपने निवेश की सुरक्षा की चिंता थी, और उम्मीद है कि निवेशकों की यह चिंता नए साल में भी जारी रहेगी। लेकिन, साल 2021 में सही जगह निवेश करके आप अपनी यह चिंता दूर कर सकते हैं और मन में सुकून का अनुभव कर सकते हैं। बजाज फाइनैंस लिमिटेड की फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं को ICRA द्वारा MAAA तथा CRISIL द्वारा FAAA की उच्चतम स्टेबिलिटी रेटिंग दी गई है, और इस तरह कंपनी अपने निवेशकों को अधिकतम सुरक्षा का भरोसा देती है। इन शानदार स्टेबिलिटी रेटिंग्स के अलावा, बजाज फाइनैंस लिमिटेड के पास बिना दावे के डिपॉजिट की संख्या शून्य है, जो उन्हें निवेशकों के बीच निवेश के सबसे सुरक्षित साधनों में से एक का दर्जा देता है।

अपनी सुविधा के अनुसार बचत करें

आमतौर पर डिपॉजिट की बड़ी राशि और लॉक-इन पीरियड से जुड़े नियमों के सख़्त होने की वजह से फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना थोड़ा कठिन माना जाता है। बजाज फाइनैंस FD को आप अपनी जरूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान (SDP) के जरिए आप हर महीने 5000 रुपये की न्यूनतम राशि के निवेश का विकल्प चुन सकते हैं, या फिर न्यूनतम 25,000 रुपये के एकमुश्त निवेश का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा, SDP के माध्यम से निवेश करते समय मंथली मैच्योरिटी स्कीम का विकल्प चुनकर आप अपनी जमा राशि पर मासिक रिटर्न पाने (आपके द्वारा चुनी गई समयावधि के आधार पर) का विकल्प भी चुन सकते हैं। सिंगल मैच्योरिटी स्कीम के जरिए आपको एक बार में ही भुगतान प्राप्त करने की सुविधा दी जाती है। इसलिए, बजाज फाइनैंस FD में निवेशकों को सुरक्षा और सहूलियत के साथ-साथ गारंटीड रिटर्न भी प्राप्त होता है।

तो देर किस बात की, आप कुछ ही मिनटों में चंद बटन क्लिक करके बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपको जटिल कागजी कार्रवाई के झंझट के साथ-साथ लंबी कतारों में खड़े रहने और इंतजार करने की परेशानी से छुटकारा मिलता है। इसलिए जिम्मेदारी के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए, बजाज फाइनैंस लिमिटेड के साथ निवेश करें और आपातकालीन जरूरतों के लिए अपनी जमा-पूँजी को बढ़ाएँ।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here