Loading...    
   


BHOPAL में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन - MP NEWS

भोपाल
। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए 25 जनवरी सोमवार से किसान पंजीयन करवा सकेंगे।जिले में 31 पंजीयन केंद्र बनाए गये है।किसान  20 फरवरी तक किसान अपना पंजीयन करवा सकते है।

जिला आपूर्ति नियंत्रक, भोपाल श्रीमती ज्योतिशाह नरवरिया ने बताया कि जिले में रबी विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर गेहूं क्रय किए जाने के लिए पंजीयन केन्द्रों पर 25 जनवरी से 20 फरवरी 2021 तक किसान पंजीयन एवं संशोधन का कार्य किया जाएगा। जिन किसानों द्वारा पूर्व वर्षों में गेहूं का पंजीयन कराया गया है उन्हें नवीन पंजीयन करवाने की आवश्यकता नहीं है। यदि विगत वर्ष के पंजीयन में आधार नम्बर, बैंक खाता नंबर, मोबाईल नम्बर में परिवर्तन कराना हो तो उस समय प्रमाणित दस्तावेज पंजीयन केन्द्र पर किसान द्वारा लाकर संशोधन करा सकते हैं।

खाद्य नियंत्रक ने बताया कि वनाधिकार पट्टाधारी एवं सिकमी किसानों को वनपट्टा तथा सिकमी अनुबंध की प्रति उपलब्ध कराना होगी। जिन किसानों द्वारा विगत रबी विपणन एवं खरीफ विपणन में पंजीयन नहीं कराया गया था एवं ई-उपार्जन पोर्टल पर उनका डाटाबेस उपलब्ध नहीं है, ऐसे किसानों को समिति स्तर पर पंजीयन के लिए आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, मोबाईल नम्बर एवं निर्धारित प्रारूप में आवेदन पंजीयन केन्द्र पर उपलब्ध कराना होगा।

गेहूं के पंजीयन का कार्य प्राथमिक कृषि सहकारी साख संस्थाओं के पंजीयन केन्द्र, गिरदावरी किसान एप, कियोस्क कॉमन सर्विस सेनटर/लोक सेवा केन्द्र पर गिरदावरी किसान एप से किया जाएगा। सिकमीदार एवं वनाधिकार पट्टेधारी किसानों का पंजीयन समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्र पर ही किया जाएगा। किसान पंजीयन भू-अभिलेख डाटाबेस आधारित किया जाएगा। भोपाल जिले में 31 पंजीयन केन्द्र बनाएं गए हैं।

किसानों से अपील की गई है वे 20 फरवरी तक अपना पंजीयन /संशोधन अवश्य करें।

24 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here