Loading...    
   


घुटनों के दर्द की देसी दवाई मात्र ₹12 में, घर पर बनाइए - HOME REMEDIES FOR KNEE PAIN

यदि आप या आपके परिवार में कोई सदस्य घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो अब तक वह हजारों रुपए की दवाइयों का उपयोग कर चुके होंगे। ज्यादातर लोग विज्ञापनों में दिखाया जाने वाला विशेष प्रकार से तैयार किया गया महंगा तेल, पेन किलर या फिर ऑइनमेंट देसी दवाइयों का उपयोग करते हैं, लेकिन हम यदि आप सीख रहे कि घुटनों में दर्द से आराम के लिए आप सबसे बेहतरीन आयुर्वेदिक दवाई अपने घर पर बना सकते हैं और इसकी लागत है ₹12 , तो क्या यह डील आपको पसंद नहीं आएगी। आइए घुटनों के दर्द की दवाई बनाते हैं:-

घुटनों में दर्द की देसी घरेलू दवाई घर पर बनाएं

घुटनों के दर्द से लंबी राहत पाने के लिए आपको हल्दी और मैथीदाने का उपयोग करना होगा। सबसे पहले हल्दी, मेथीदाना और सौंठ 100-100 ग्राम की मात्रा में लेकर इनका चूर्ण बना लें। इन्हें मिलाकर एक-एक चम्मच सुबह नाश्ते में और रात में खाने के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ लें। इसे लगातार खाने से आपको लंबे समय तक घुटनों के दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

क्या मोटापा भी है घुटनों के दर्द का कारण

लोगों के बीच अक्सर ये सवाल होता है कि क्या मोटापा घुटनों का दर्द का भी कारण है, तो बता दें कि मोटापे और घुटनों के दर्द के बीच गहरा कनेक्शन है। अगर वजन ज्यादा है तो ये घुटनों के जोड़ों के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा वजन से जोड़ों पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है। अक्सर देखा गया है कि मोटे लोगों में वजन बढऩे के साथ जो जोड़ वजन को वहन करते हैं उनमें जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए मोटे लोगों को अपने वजन पर कंट्रोल करना चाहिए। 

वजन कम करने पर दर्द से कितनी राहत मिलेगी

विशेषज्ञों के अनुसार अगर एक मोटा व्यक्ति 1 पाउंड यानि 0.45 किग्रा वजन भी कम करता है तो घुटने पर पडऩे वाले वजन में 4 गुना की कमी आती है। इस तरह वजन कम करने से जोड़ों पर खिंचाव कम पड़ता है और दर्द भी कम होता है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here