NHM उप संचालक डॉ. प्रज्ञा तिवारी को हटाया | MP NEWS
       
        Loading...    
   

NHM उप संचालक डॉ. प्रज्ञा तिवारी को हटाया | MP NEWS

भोपाल। एनएचएम (NHM) में परिवार कल्याण शाखा की उप संचालक डॉ. प्रज्ञा तिवारी को भी हटा दिया गया है। उनकी जगह डा. राजीव श्रीवास्तव को नियुक्त किया गया है। बताया जा रहा है कि प्रज्ञा तिवारी को पुरुष नसबंदी मामले में हटाया गया है। इससे पहले इसी मामले में संचालक छवि भारद्वाज आईएएस को हटा दिया गया था। 

बता दें कि पिछले दिनों मध्यप्रदेश में पुरुष नसबंदी के लिए बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टारगेट जारी किया गया था। साथ ही यह भी आदेश जारी हुआ था कि जो कर्मचारी नसबंदी टारगेट पूरा नहीं करेगा उसे अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी जाएगी। इस आदेश के सर्कुलेट होते ही हंगामा शुरू हो गया था। मामला पॉलिटिकल इश्यू बन गया था। उसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल कार्रवाई करते हुए ये आदेश जारी करने वाली मिशन संचालक आईएएस अफसर छवि भारद्वाज को हटा दिया था। उन्हें मंत्रालय में OSD बनाकर भेज दिया गया। अब इसी मामले में दूसरी गाज एनएचएम में परिवार कल्याण शाखा की उप संचालक डा. प्रज्ञा तिवारी पर गिरी है।अब प्रज्ञा को प्री सर्विस शिक्षा शाखा और अस्पताल प्रशासन का चार्ज दिया गया है। प्रज्ञा तिवारी अब तक शिशु स्वास्थ्य पोषण, परिवार कल्याण कार्यक्रम, और नेशनल आयरन प्लस इनिशिएटिव(निपि) में पोस्ट थी, उनका प्रभार डा. राजीव श्रीवास्तव को सौंपा गया है।

पुरुष नसबंदी पर ये था सरकार का आदेश

स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 (NFHS-4) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया था कि राज्य में वर्ष 2019-20 में सिर्फ 0.5 प्रतिशत पुरुषों ने ही नसबंदी करायी। ये लक्ष्य से बेहद कम है। राज्य के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) ने राज्य के कमिश्नर, जिला अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों (CHMO) के नाम से आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि ऐसे सभी पुरुष बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (MPHW)s की लिस्ट बनाएं, जिन्होंने इस दौरान एक भी पुरुष की नसबंदी नहीं करवाई या कुछ काम ही नहीं किया। ऐसे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को 'शून्य कार्य आउटपुट' मानकर उन पर काम नहीं तो वेतन नहीं का नियम लागू किया जाएगा। आदेश के तहत इन MPHWs की सेवा समाप्त करने की बात थी।