MP FIRE BRIGADE NUMBER | मध्यप्रदेश में फायर बिग्रेड के लिए नया नंबर
       
        Loading...    
   

MP FIRE BRIGADE NUMBER | मध्यप्रदेश में फायर बिग्रेड के लिए नया नंबर

भोपाल। मध्यप्रदेश में पुलिस की तरह फायर बिग्रेड के लिए भी सेंट्रलाइज्ड कॉल सेंटर बन गया है। पूरे मध्यप्रदेश में किसी को भी कहीं भी यदि फायर बिग्रेड की जरूरत है तो उसे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी जिस तरह डायल-100 से पुलिस बुलाई जाती है उसी तरह डायल-100 से फायर बिग्रेड भी बुलाई जा सकती है।

मध्यप्रदेश शासन की ओर से प्राप्त आधिकारिक सूचना के अनुसार मध्यप्रदेश पुलिस की डायल-100 सेवा के माध्यम से अब पुलिस सहायता के अलावा फायर ब्रिगेड की सेवाएँ भी उसी तर्ज पर उपलब्ध हो सकेंगी। डायल-100 सेवा में प्राप्त होने वाली सूचनाओं को अग्निशमन विभाग से एकीकृत किया जा रहा है।

प्रदेश-भर में तैनात फायर ब्रिगेड्स में लगे एंडरायड मोबाइल डाटा टर्मिनल डिवाइस स्थापित की जा रही हैं, जिससे आग लगने की सूचना तत्काल संबंधित फायर ब्रिगेड वाहन को भेज दी जायेगी। इससे आवश्यकतानुसार एक से अधिक फायर ब्रिगेड वाहन भी घटना स्थल पर भेजे जा सकेंगे। 

एमडीटी डिवाइस में मौजूद जीपीएस के माध्यम से फायर ब्रिगेड को घटना स्थल तक पहुँचने में आसानी होगी और कंट्रोल-रूम को सतत रूप से उसकी लोकेशन मिलती रहेगी। एमडीटी डिवाइस को संचालित करने के लिये प्रदेश-भर के प्रत्येक फायर ब्रिगेड वाहन पर तैनात फायरमेन/चालक को पुलिस दूरसंचार मुख्यालय, भोपाल में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।