Loading...    
   


श्री अमरनाथ यात्रा 2020, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें | AMARNATH YATRA 2020 ONLINE REGISTRATION

श्री अमरनाथ यात्रा 2020 की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। Amarnath Yatra 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2020 से शुरू होंगे और यात्रा की शुरूआत 23 जून को होगी जो लगतार 42 दिनों तक चलेगी। पहली बार यात्रा की अवधि 42 दिन की होगी। 

हिंदू कैलेंडर के अनुसार 23 जून 2020 को जगन्नाथ यात्रा से इसकी शुरुआत होगी, जबकि 3 अगस्त को रक्षा बंधन (श्रवण पूर्णिमा) यात्रा का आखिरी दिन होगा। इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा। पिछले साल की तुलना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले यात्रियों की संख्या में कमी देखते हुए अधिकारियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोटा बढ़ाने का फैसला किया है।

अमरनाथ यात्रा के लिए उपराज्यपाल का निर्देश

आगामी अमरनाथ यात्रा को लेकर की जाने वाली सभी तैयारियों को समय से पूर्व पूरा करने के निर्देश उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के साथ राजभवन में बैठक में सोमवार को उप राज्यपाल ने  वर्ष 2020 की यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सीईओ को यात्रा से संबंधित विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं पर समयबद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कहा।  

अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन किस बैंक में होगा | AMARNATH YATRA 2020 REGISTRATION BANK 

उन्होंने बताया कि केवल पंजीकृत यत्रियों को ही तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी जाती है, जिसके लिए पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से पंजीकरण व्यवस्था को बैंक प्रतिनिधियों के साथ बैठक में अंतिम रूप दिया गया है। इसके अलावा, तीर्थ यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी उपलब्ध होगा।

अमरनाथ यात्रा मेडिकल और रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज | AMARNATH YATRA 2020 ONLINE REGISTRATION DOCUMENTS

* 1 पासपोर्ट साइज फोटो
* 2 अपने आई.डी प्रूफ की फोटोकॉपी
* 3 ब्लड ग्रुप
* 4 जन्मतिथि
* 5 आपका अपना मोबाइल नंबर
* 6 आपके घर के किसी सदस्य का मोबाइल नंबर
*7 नॉमिनी का नाम ( उत्तराधिकारी )
* 8 नॉमिनी की उम्र
* 9 नॉमिनी से सम्बन्ध ( रिश्ता )
* 10 यात्रा की तारिक और यात्रा मार्ग

अमरनाथ यात्रा के लिए नियम व शर्तें 

कोई भी 13 वर्ष उम्र से कम या 75 वर्ष से ऊपर और छह सप्ताह के गर्भ से अधिक कोई औरत यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं करेगा।
जल्द ही यात्रा की तारिक घोषित कर दी जायेगी और फिर 1 मार्च 2020 से मेडिकल और रजिस्ट्रेशन की परिक्रिया भी आरम्भ हो जायेगी।

पिछले वर्ष अगस्त में अमरनाथ यात्रा को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाने व दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के कारण अमरनाथ यात्रा को बीच में ही रोक दिया गया था। इस बर्ष जम्मू कश्मीर केंद्रीय शाषित प्रदेश बनने के बाद इस बार की अमरनाथ यात्रा पहली होगी।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here