ग्वालियर को शिवपुरी और भोपाल के लिए 2 नई ट्रेनें मिली | GWALIOR NEWS
       
        Loading...    
   

ग्वालियर को शिवपुरी और भोपाल के लिए 2 नई ट्रेनें मिली | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। ग्वालियर से शिवपुरी और भोपाल की तरफ यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज़ है। ग्वालियर से शिवपुरी और ग्वालियर से भोपाल के लिए दो नई ट्रेन है मिलने वाली है। आगामी रेल बजट में इसकी घोषणा हो जाएगी। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। ग्वालियर से शिवपुरी के लिए आगरा शटल 10:30 बजे ग्वालियर से रवाना होगी जबकि ग्वालियर से भोपाल के लिए नई इंटरसिटी ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस के आसपास रवाना होगी। 

शिवपुरी के लिए 11 घंटे कोई ट्रेन नहीं इसलिए आगरा शटल चलेगी: 

ग्वालियर से शिवपुरी के लिए सुबह 8:30 बजे से शाम 7:30 के बीच यानी 11 घंटे कोई ट्रेन नहीं है। इस कारण ग्वालियर से आगरा के बीच चलने वाली शटल का स्टाॅपेज शिवपुरी तक बढ़ाया जाएगा। इस प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। नए बजट में इसकी घोषणा हो सकती है। आगरा से ग्वालियर आने वाली शटल सुबह 10:30 के ग्वालियर आने के बाद ग्वालियर में खड़ी रहती है और शाम 6 बजे आगरा के लिए रवाना होती है इसलिए यह ट्रेन शिवपुरी तक की 110 किमी की दूरी तय कर शाम को ग्वालियर लौट सकेगी। 

ग्वालियर से गुना होकर जाने वाली ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी

शिवपुरी और गुना ट्रैक को इलेक्ट्रिक किया जा रहा है। 6 माह के भीतर यह काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलेंगी। इससे फायदा यह होगा कि इन ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाएगी। अभी इस रूट पर ग्वालियर-बीना पैसेंजर, ग्वालियर-गुना-भोपाल इंटरसिटी, ग्वालियर-इंदौर-रतलाम एक्सप्रेस, कोटा-इटावा एक्सप्रेस, नियमित ट्रेन हैं। जबकि सप्ताह में दो दिन उज्जयिनी, देहरादून एक्सप्रेस, झांसी- ग्वालियर बांद्रा टर्मिनस जैसी ट्रेन हैं।

ग्वालियर से भोपाल के लिए शताब्दी के साथ निकलेगी नई इंटरसिटी

ग्वालियर से भोपाल के लिए करीब छह सवा घंटे कोई ट्रेन नहीं है। तड़के 3:43 बजे दक्षिण एक्सप्रेस आती है। इसके बाद सुबह 10:30 बजे पंजाब मेल है। इससे पहले शताब्दी एक्सप्रेस सुबह 9:15 बजे है, लेकिन इसका किराया अधिक होने से आर्थिक रूप से कमजोर यात्री सफर नहीं करते। सांसद  शेजवलकर ने ग्वालियर से भोपाल के बीच सुबह इंटरसिटी चलाने की मांग की थी। ये ट्रेन शाम को भोपाल से चलेगी और रात में ग्वालियर आएगी। बोर्ड ने मंजूरी भी दे दी है।