IHMS APP DOWNLOAD करें, सरकारी अस्पतालों में ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट, लैब रिपोर्ट

राजस्थान सरकार द्वारा आईएचएमएस (इंटीग्रेटेड हैल्थ मैनेजमेंट सिस्टम) मोबाइल एप्लीकेशन संचालित की जा रही है। इसके माध्यम से लोग स्वास्थ्य संबंधी जांच रिपोर्ट, डाक्टरों की मौजूदगी व ब्लड उपलब्धता की जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं। मरीज परामर्श संबंधी पर्ची ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं। एक सप्ताह पहले डाक्टर से अपाइंटमेंट ले सकते हैं। एप पर स्वास्थ्य संबंधी 24 तरह की सुविधाएं मिल रही है। एप के अपॉइंटमेंट विकल्प में मरीज का मोबाइल नंबर फीड करने पर ओटीपी मिलेगा। ओटीपी डालने पर एप का पेज खुलेगा। इस पर अस्पताल का चयन करने के बाद व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। इसमें ओपीडी यूनिट का नाम और तारीख डाल कर अपॉइंटमेंट लिया जा सकेगा।

ब्लड बैंक में उपलब्ध ब्लड की जानकारी : 

एप से मरीज या उनके परिजन अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए एप में ब्लड बैंक का ऑप्शन आएगा। इसमें जिले का चयन करने के बाद ब्लड बैंक का नाम आएगा। उसमें आवश्यकता वाले ब्लड या ब्लड कम्पोनेंट की जानकारी डालने पर वह उसकी उपलब्धता की जानकारी देगा।

डॉक्टरों की उपलब्धता एवं अपॉइंटमेंट

एप के माध्यम से अस्पताल में उस दिन ड्यूटी वाले डाक्टरों की जानकारी ली जा सकेगी। इसमें एप में दि डॉक्टर इंक्वायरी में डाक्टर के नाम से इसे सर्च कर सकते हैं। इससे मरीजों को घर बैठे ही डाॅक्टर के अस्पताल में हाेने की जानकारी मिल सकेगी। 

मोबाइल एप्स ऑनलाइन ओपीडी की पर्ची

इंटरनेट के माध्यम से ओपीडी में रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद बीमारी के आधार पर संबंधित डॉक्टर और उनसे मिलने का समय, मोबाइल में एप पर मिलेगा। डॉक्टर से मिलने का समय बदलेगा, तो इसकी सूचना भी एप पर मरीज को मिल जाएगी। मरीज को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा, तो उसकी सारी जानकारी एप पर अपलोड होगी।

लैब रिपोर्ट डाउनलोड करें

आईएचएम-एस राजस्थान एप के माध्यम से मरीजों को सबसे बड़ी राहत मिलेगी। जांच रिपोर्ट लेने के लिए मरीजों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। लेबोरेट्री रिपोर्टर्स में एचआईडी नंबर और ओपीडी या आईपीडी नंबर डालने के बाद जांच रिपोर्ट मिलेगी। 

IHMS (Integrated Health Management System) is a software application started in select government hospitals of Rajasthan. IHMS facilitates Online Appointment Scheduling and Lab Report downloading through mobile application. Patient shall have the option of getting registered, prior to visiting the hospital, through this mobile application for which a unique (Token) number shall be issued – this shall help avoid needless queueing and delay in the hospital for OPD Registration and for seeing Laboratory Reports. 
कभी अपने मोबाइल में IHMS Rajasthan APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें