दिल्ली में खून जमाती ठंड: 118 साल में दूसरी बार, 31 दिसंबर व 1 जनवरी का पूर्वानुमान | DELHI WEATHER REPORT OR FORECAST
       
        Loading...    
   

दिल्ली में खून जमाती ठंड: 118 साल में दूसरी बार, 31 दिसंबर व 1 जनवरी का पूर्वानुमान | DELHI WEATHER REPORT OR FORECAST

नई दिल्ली। भारत की राजधानी दिल्ली में इस साल कड़कड़ाती नहीं बल्कि रगों में खून जमा देने वाली ठंड शुरू हो गई है। यदि आप भारत के किसी भी शहर से दिल्ली की तरफ यात्रा करने वाले हैं और यदि वह अति आवश्यक नहीं है तो कृपया उसे स्थगित कर दें। यदि आप सर्दी के मौसम का आनंद लेना चाहते हैं तो दिल्ली चले आए। दिल्ली में पिछले 118 साल के रिकॉर्ड में दूसरी बार ऐसी ठंड पड़ रही है। शनिवार को सुबह दिल्ली का तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 31 दिसंबर की शाम एवं 1 जनवरी 2020 को दिल्ली में बारिश हो सकती है। कृपया अपनी न्यू ईयर पार्टी का प्लान इसके अनुसार ही बनाएं।

शनिवार 28 दिसंबर को दिल्ली का न्यूनतम तापमान

राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 1.7 डिग्री पर पहुंच गया है। दिल्ली में लोधी रोड में शनिवार को पारा 1.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को सुबह 8.30 बजे दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में 2.4 डिग्री, पालम में 3.1 डिग्री, लोधी रोड में 1.7 डिग्री और आया नगर में 1.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री रहा।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 4 फ्लाइट डाइवर्ट

सुबह 6:10 बजे तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सुबह से ही कड़ाके की ठंड के साथ कोहरा छाया हुआ है। वहीं, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लो विजिबिलिटी के कारण 4 फ्लाइट को डायवर्ट किया गया।

भारत के उत्तर में पहाड़ों पर न्यूनतम तापमान

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में घने कोहरे के चलते ट्रेनों पर भी असर पड़ा है। कई गाड़ियां देरी से चल रही हैं। वहीं, पहाड़ों पर तापमान माइनस 20 से माइनस 30 डिग्री तक लुढ़क चुका है। उत्तराखंड, कश्मीर और हिमाचल में भीषण बर्फबारी हो रही है, तो वहीं, ठंड की मार से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर भी बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है। 

1997 के बाद दूसरी बार कितना कम तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, 118 साल में ये दूसरा दिसंबर है, जब दिल्ली में इतनी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इससे पहले 1997 में इतनी लंबी ठंड पड़ी थी। राजधानी में बीती रात न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। इसके अलावा दिल्ली से सटे नोएडा, गुरुग्राम में भी सर्दी से लोग ठिठुरे पड़े हैं। वहीं, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम रहा।

दिल्ली 118 साल का रिकॉर्ड, कब-कब तापमान नीचे गिरा

दिल्ली के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, शहर में 1997 के बाद से अब तक दिसंबर के महीने में सबसे लंबी अवधि वाले ठंडे दिन रिकॉर्ड किए गए हैं। इससे पहले 1997 में ऐसा हुआ था जब लगातार 17 दिन कड़ाके की सर्दी पड़ी थी। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर में औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम 1919, 1929, 1961 और 1997 में रहा है।

31 दिसंबर और 1 जनवरी दिल्ली में मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में आने वाले दिनों में पारा और गिर सकता है। इसके कारण ठंड ज्यादा बढ़ सकती है। साथ ही मौसम विभाग के जरिए बारिश का अनुमान भी लगाया गया है। 31 दिसंबर और 1 जनवरी को बारिश हो सकती है।

दिसंबर के आखिरी महीने में इस साल औसत अधिकतम तापमान अब तक 19.85 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह दिसंबर 31 तक 19.15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक इससे राहत की उम्मीद भी नहीं है. अगले 2-3 दिनों में तापमान गिरने और सर्दी बढ़ने की आशंका है।