Loading...

परिपक्वता से पहले FD को तोड़ने के जोखिम और उससे बचने का तरीका | LOANS AT FIXED DEPOSIT

28अगस्त 2019, पुणे, महाराष्ट्र: अपनी सावधि जमा (FIXED DEPOSIT) से समय से पहले निकासी करना एक सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जब आपको छोटी अवधि के लिए त्वरित धन की आवश्यकता हो, चाहे यह एक अचानक हुए चिकित्सा उपचार के लिए भुगतान करना या तत्काल घर की मरम्मत का कार्य करना है। हालांकि, समय से पहले निकासी के कुछ नकारात्मक परिणाम हैं, जिसके कारण अधिकांश वित्तीय विशेषज्ञ इसके खिलाफ सलाह देते हैं। निम्न के कारण आपको परिपक्वता से पहले अपनी FD नहीं तोड़नी चाहिए: 

समयपूर्व FD निकासी से क्या नुक्सान होता है 

जब आप समय से पहले अपने Fixed Depositसे पैसे निकालते हैं तो जमा करवाने वाले पर जुर्माना लगता है। जबकि यह शुल्क जारीकर्ताओं में भिन्न-भिन्न होता है, इसकी आम तौर पर कुल जमा राशि पर 0.5% से 1% की दर से गणना की जाती है। इसका मतलब यह है कि आपके FD की ब्याज दर 0.5% से 1% तक की दर से कम है, जो आपने अन्यथा पूरी की गई दस साल की अवधि के लिए प्राप्त करते। प्रभावी रूप से, आपको तरलता मिलती है, लेकिन कम रिटर्न की कीमत पर। 

FD तोड़ने पर ब्याज दर कैसे घट जाता है, यहां समझिए 

जब आप समय से पहले निकासी करते हैं, तो आपको वह राशि नहीं मिलती है जिसकी FD बुक करते समय गारंटी दी गई थी। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास रु. 10 लाख का 3 साल का FD है; जिस पर 8.60% की FD ब्याज दर कमाते हैं। इन शर्तों के अनुसार, आपकी परिपक्वता आय निम्नानुसार होगी। 
  • जमा (रु.) : 1000000
  • अवधि (वर्ष) : 3 years
  • ब्याज दर (%) : 8.60 %
  • ब्याज (रु.) : 2,80,824 
  • परिपक्वता (रु.)  12,80,824 

अब, विचार करें कि आप 6 महीने के निवेश के बाद अपनी FD को समाप्त करना चाहते हैं। मान लें कि जारीकर्ता 6-महीने की FD पर 7% ब्याज प्रदान करता है और 0.5% समयपूर्व निकासी का जुर्माना वसूलता है। तब आपको मिलने वाली प्रभावी FD दर 6.5% है। यदि आप अपनी FD को नहीं तोड़ते हैं तो उनकी तुलना में आपके रिटर्न में यह वृद्धि होगी। 


आप ध्यान देंगे कि आप काफी धीमी गति से कमाते हैं, चक्रवृद्धि ब्याज को भुनाने में विफल रहते हैं और जब आप FD तोड़ते हैं, तो आप भरपूर लाभ उठाने से चूक जाते हैं। 

यदि आप तोड़ने के बाद फिर से FD बनाते हैं तब भी नुक्सान होगा

रेपो रेट में कटौती के बाद, RBI की उधार दर अब 5.4% है। हालांकि दर मेंएक कटौती कर्ज लेने वालों के लिए अच्छी खबर ला सकती है, क्योंकि यह ऋणों पर ब्याज दरों को कम करता है, यह जरूरी नहीं कि FD निवेशकों के लिए खुशी का कारण हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऋण और जमा दोनों पर ब्याज दरें रेपो दर के अनुरूप चलती हैं। 

इसका मतलब है कि, आप जो उम्मीद कर सकते हैं वह है कि FD जारीकर्ता निकट भविष्य में FD ब्याज दरें कम करेंगे। इसका मतलब है कि यदि आप अवधि समाप्त होने से पहले अपनी FD तोड़ देते हैं और बाद की तारीख में फिर से निवेश करने की योजना बनाते हैं, तो आपको कम ब्याज दर के लिए समझौता करना पड़ सकता है। 

अब जब आप परिपक्वता से पहले FD को तोड़ने के परिणामों को जानते हैं, तो यहां त्वरित धनराशि की आवश्यकता को पूरा करने का एक बेहतर तरीका है। 

जरूरत के वक्त पैसा कहां से लाएं | Fixed Deposit पर ऋण प्राप्त करें

किसी आपात स्थिति के दौरान तरलता की कमी को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए, जारीकर्ता FD सुविधा के आधार पर ऋण प्रदान करते हैं। यहां, आपको अपने FD को कोलेटरल के रूप में गिरवी रखना आवश्यक है और बदले में, आप अपनी सावधि जमा के मूल्य के 70% से 95% तक की मंजूरी प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, आप अपनी FD ब्याज दर सेकेवल 1% से 3% तक का ज्यादा ब्याज देते हैं, जो इसे आपकी धन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक सस्ता तरीका बनाता है। 

उदाहरण के लिए, जब आप बजाज फिनसर्व की उधार और निवेश शाखा बजाज फाइनेंस लिमिटेड से एक Fixed Deposit के लिए चुनते हैं, तो, आप रु.4 लाख तक के अपने FD से, त्वरित और एक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से कर्ज प्राप्त कर सकते हैं। और ऊपर से, FD पर तत्काल ऑनलाइन ऋण आपको अपने निवेश पर कमाई जारी रखने की अनुमति देता है। इसलिए, अपने FD को जल्दी तोड़ने के बजाय, इसे कोलेटरल के रूप में उपयोग करें, पूरी अवधि के लिए निवेशित रहें, और बड़े रिटर्न प्राप्त करें। 

परिपक्वता पर ब्याज भुगतान के साथ 5 साल के कार्यकाल के लिए 10 लाख रुपये का निवेश करने पर आप बजाज फाइनेंस FD के साथ क्या प्राप्त कर सकते हैं। 
अपने बजाज फाइनेंस FD से अधिक प्राप्त करने का एक तरीका ऑटो-रिन्यूअल सुविधा का विकल्प है, क्योंकि यह आपको अधिक समय तक और ब्याज दरों पर प्रचलित दरों से 0.10% अधिक रिटर्न देता है। इसी तरह, आप मल्टी-डिपॉजिट सुविधा के माध्यम से, एकल चेक के साथ, कई जमाओं में आसानी से निवेश कर सकते हैं। 

यहां, आपको सुरक्षा से समझौता किए बिना रिटर्न मिलता है क्योंकि जमा कार्यक्रम को ICRA के MAAA और CRISIL की FAAA रेटिंग प्राप्त है, जो कि सर्वोच्च विश्वसनीयता रेटिंग है। तो, अगला कदम उठाएं और बजाज फाइनसेन्स के साथ एक अप्वाइंटमेंट बुक करें। एक कार्यकारी आपके पास पहुंचेगा और आपको बिना समय लगाए अपना निवेश करने में मदद करेगा! 

इस उद्देश्य के लिए, बजाज फिनसर्व।, अपनी उधार और निवेश शाखा बजाज फाइनेंस लिमिटेड के माध्यम से, 8.95% तक की आकर्षक ब्याज दरों पर Fixed Deposit की पेशकश करता है, ताकि आप आसानी से अपनी बचत को द्विगुणित कर सकें। बजाज फाइनेंस Fixed Depositमें निवेश करना बहुत आसान है, और आप निवेश शुरू करने से पहले FD कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी अंतिम परिपक्वता राशि की जांच कर सकते हैं।