Loading...

BU NEWS: छात्रों को माइग्रेशन, डिग्री व मार्कशीट समय पर दिलाने IUMS लागू होगा | EDUCATION

भोपाल। बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी (Barkatullah university) इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट सिस्टम (IUMS) लागू करेगा। इस सिस्टम को डेवलप कराने के लिए यूनिवर्सिटी ने एमपी ऑनलाइन (Mp online) को चुना है। हाल ही में कार्यपरिषद ने भी मंजूरी दे दी है। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है। इस सिस्टम में यूनिवर्सिटी के हर एक सेक्शन को इस ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ा जाएगा।

इसका मकसद स्टूडेंट्स को समय पर सर्विस देना है। इसके लिए हर एक काम के लिए समय भी तय रहेगा। इस सिस्टम में हर सेक्शन का एक अलग माड्यूल होगा जिसे आपस में जोड़ा जाएगा। रजिस्ट्रार अजीत श्रीवास्तव ने बताया कि इस सिस्टम की शुरुआत परीक्षा और रिजल्ट संबंधी माड्यूल से शुरू की जाएगी। इसमें छात्र किसी भी सर्विस के लिए आवेदन करेगा तो उसका पूरा रिकॉर्ड सुरक्षित हो जाएगा। ऐसे में उसे अगला किसी आवेदन करने के लिए पूरी जानकारी नहीं देनी होगी। वहीं, जिस भी शाखा से संबंधित आवेदन होगा उसे आवेदन होते ही जानकारी पहुंच जाएगी। ऐसे में उस पर तुरंत कार्रवाई शुरू हो सकेगी। श्रीवास्तव ने बताया कि इस संबंध में एमपी ऑनलाइन के प्रतिनिधियों के साथ सोमवार को भी बैठक हुई है। 

अभी अलग-अलग व्यवस्था... यूनिवर्सिटी में अभी एडमिशन से लेकर रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाते हैं। वहीं, मार्कशीट, माइग्रेशन, डिग्री समेत विभिन्न दस्तावेजों के लिए जाते हैं। इनके लिए अलग-अलग आवेदन भरने होते हैं। इस इंटीग्रेटेड सिस्टम में यह आवेदन एक ही स्थान से एक बार में भरे जा सकेंगे।