घर के बाहर निकलेंगे तो बीमार हो सकते हैं: मौसम विभाग का रेड अलर्ट | MP WEATHER RED ALERT

भोपाल। नौपता खत्म होने के बाद गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद लगाए प्रदेश के लोगों को फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। प्रदेश भर में तीव्र लू को देखते हुए मौसम विभाग ने सीजन में पहली बार रेड अलर्ट जारी किया है। झुलसाने वाली गर्मी को देखते स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाइजरी की है। इससे साफ है कि अगर आप घर के बाहर निकलेंगे तो बीमार हो सकते हैं। 

इधर, राजधानी भोपाल में 24 साल में तीसरी बार तापमान 45 डिग्री पार कर कर गया। यहां सोमवार का पारा 45.3 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले भोपाल में 6 जून 2014 और उससे भी पहले 1992 में जून में ही तापमान 45 डिग्री पार चला गया था। प्रदेश के तीन जिलों रायसेन, दमोह और सागर में पारा 47.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि ज्यादातर शहरों में पारा 44 और 45 डिग्री के आसपास या उससे ज्यादा रहा। 

रविवार को मालवा-निमाड़ के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई थी, ऐसे में उम्मीद थी कि दूसरे हिस्सों में बादल छाएंगे और बौछारें पड़ सकती हैं, लेकिन ऐसा हुआ नहीं हैं। जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर के साथ ही ग्वालियर और भोपाल-होशंगाबाद के जिले लू के थपेड़ों में झुलस रहा है।