Loading...

MHRD स्कॉलरशिप के आवेदन के लिए सिर्फ चार दिन शेष | MP NEWS

ग्वालियर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (human resource development ministry) ने इटैलियन गवर्नमेंट स्कॉलरशिप 2019-20 के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। स्कॉलरशिप (Scholarship) के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 मई रखी गई है। यह स्कॉलरशिप उन भारतीयों को ही दी जाएगी जो इटली की यूनिवर्सिटी और अन्य शैक्षिक संस्थानों (Educational institutions) में पढ़ाई करेंगे। स्कॉलरशिप के तहत 6 या 9 महीने के लिए ग्रांट मिलेगा। अगर, कोई छात्र कई सालों वाला डिग्री कोर्स कर रहे हैं और उनकी शैक्षिक प्रगति संतोषजनक है, तो वे स्कॉलरशिप को रिन्यू करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इटैलियन भाषा और कल्चरल कोर्स के लिए ग्रांट की अवधि सिर्फ तीन महीने होगी।

किन कोर्सों के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप? 

मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम
आर्ट, म्यूजिक और डांस में हायर एजुकेशन का कोर्स
पीएचडी प्रोग्राम
शैक्षिक मार्गदर्शन में रिसर्च
इतालवी भाषा और सांस्कृतिक कोर्स

किन विषयों के लिए?

स्कॉलरशिप निम्न विषयों के लिए मुहैया कराई जाएगी।
बायॉलजी, आर्किटेक्चर, फिजिक्स, मैथमेटिक्स, इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग, इंवायरनमेंटल इंजिनियरिंग, नैनोटेक्नॉलजी, केमिस्ट्री, आर्ट, म्यूजिक, डांस और इतालवी भाषा एवं संस्कृति

पात्रता की शर्तें

मास्टर डिग्री: आवेदक के पास उसके मूल देश से बैचलर की डिग्री होनी चाहिए और 30 मई, 2019 को 28 साल से ज्यादा आयु का नहीं होना चाहिए।

पीएचडी प्रोग्राम: आवेदक को इतालवी विश्वविद्याय/संस्थान द्वारा निर्धारित एंट्री की जरूरतों और शैक्षिक योग्यताओं को पूरा करना और उपयुक्त इतालवी विश्वविद्यालय/संस्थान की ओर से जारी स्वीकृति पत्र जमा करना। 30 मई, 2019 को आवेदक की आयु 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

शैक्षिक मार्गदर्शन में अनुसंधान: आवेदक को मेजबान विश्वविद्यालय/संस्थान की ओर से जारी दाखिला पत्र जमा करना होगा और 30 मई, 2019 को 40 साल से ज्यादा आयु नहीं होनी चाहिए।

आर्ट्स, म्यूजिक और डांस (एएफएएम) में हायर एजुकेशन का कोर्स: आवेदकों को विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा निर्धारित एंट्री की जरूरतों और शैक्षिक योग्यताओं को पूरा करना होगा और 30 मई, 2019 को 28 साल से ज्यादा आयु नहीं होनी चाहिए।

इतालवी भाषा और संस्कृति में कोर्स: आवेदकों को इतालवी भाषा में अपनी दक्षता का प्रमाणपत्र देना होगा। न्यूनतम स्तर कॉमन यूरोपियन फ्रेमवर्क ऑफ रेफरेंस फॉर लैंग्वेजेज (CLFR) में ए2 है। आवेदक की आयु 30 मई, 2019 को 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

आवेदन की प्रक्रिया


आवेदकों को पहले इटली सरकार की वेबसाइट पर और फिर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कॉलरशिप पोर्टल (साक्षत पोर्टल) पर भी आवेदन करना होगा। आवेदकों को इटली सरकार की वेबसाइट पर जमा अपने आवेदन की एक कॉपी साक्षत पोर्टल पर जमा करनी होगी।