Advertisement

यदि हिमाचल में वीकेंड का प्लान है तो यह खबर जरूर पढ़ लें | HIMACHAL, DELHI-NCR WEATHER FORECAST



नई दिल्ली। यदि आप अपना वीकेंड हिमाचल प्रदेश या दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य पड़ोसी राज्यों में मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कृपया रुकिए, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इस वीकेंड हिमाचल प्रदेश एवं दिल्ली के आसपास इलाकों में तेज बारिश और आंधी आने की संभावना है। मौसम विभाग ने Yellow Weather Warning जारी की है।

मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने हिमाचल प्रदेश में 10 और 11 मई को तेज बारिश और आंधी की आशंका जताई है। इसके साथ ही शुक्रवार और शनिवार को हिमाचल प्रदेश के समतल व कम पहाड़ी क्षेत्रों में ओले गिरने के साथ, तेज बारिश और आंधी चलने का अनुमान है। हिमाचल और उसके आसपास के इलाको में 10 और 11 मई को बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने इस मामले में पीले रंग की चेतावनी यानी Yellow Weather Warning जारी की है। इसका मतलब मौसम की स्थिति कम खतरनाक है। मौसम विभाग आम लोगों को खतरनाक मौसम से बचाने के लिए कलर कोड युक्त चेतावनी जारी करता है। इससे पता चला है कि मौसम कितनी खतरनाक स्थिति में पहुंच सकता है और क्या इससे जान-माल के नुकसान की भी आशंका है या नहीं।

Yellow Weather Warning का मतलब 

अगले कुछ दिन संबंधित इलाकों में मौसम खराब रहेगा, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को उना में सबसे ज्यादा 40.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। राज्य में सबसे कम तापमान लाहौल-स्पिति के प्रशासनिक केंद्र केलॉग में रिकॉर्ड किया गया। केलॉम में पारा 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा।