Advertisement

BOLO by GOOGLE APP DOWNLOAD कर हिंदी या अंग्रेजी जो चाहे सीखिए



गूगल, भारत के तकनीकी बाजार में हर उस उत्पाद को लेकर आने की कोशिश कर रहा है जहां मांग ज्यादा है और प्रतियोगियो की संख्या कम। इसी श्रंखला में गूगल ने एक ट्यूटोरियल एप (TUTORIAL APP BY GOOGLE) लांच किया है। इसको नाम दिया गया है 'बोलो'। यह मोबाइल एप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा। (MOBILE APP FOR PRIMARY STUDENTS TO LEARN HINDI AND ENGLISH) लेकिन आपकी उम्र कुछ भी हो, आप इस मोबाइल एप से हिंदी या अंग्रेजी आसानी से सीख सकते हैं। 

कहानी बोलकर पढ़ेंगे तब ही आगे बढ़ेंगे

कंपनी ने कहा कि यह एप उसकी आवाज पहचानने की तकनीक तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर आधारित है। इसे सबसे पहले भारत में पेश किया गया है। कंपनी ने बताया कि इसमें एक एनिमेटेड कैरेक्टर दिया है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिये प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है। यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है।

ऑफलाइन भी चलेगा | NO NEED TO INTERNET

गूगल इंडिया के उत्पाद प्रबंधक नितिन कश्यप ने कहा, ''हमने इस एप को इस तरह से डिजायन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सके। इसके लिये बस 50 एमबी के इस एप को इंस्टॉल करना होगा। इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां हैं।''उन्होंने कहा कि एप गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध है।

यह एंड्रायड 4.4 (किटकैट) तथा इसके बाद के संस्करण वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है। कश्यप ने कहा कि गूगल ने इस एप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि परिणाम उत्साहजनक रहने के बाद इसे पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि एप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।
BOLO by GOOGLE APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें