LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




खोए हुए सेल्फ कॉन्फिडेंस को वापस पाने के 5 आसान तरीके | TIPS

28 March 2019

हर इंसान का खुद पर विश्वास होना बहुत जरूरी है. यही वो चीज है जिसकी बदौलत इंसान सफलता की सीढ़ी (Success ladder) चढ़ता है. आपके भीतर का आत्मविश्वास (Self-confidence) आपको लोगों के सामने कॉफिडेंट बनाए रखने में आपकी मदद करता है. अगर आप खुद पर विश्वास (Believe in yourself) नहीं करते हैं, तो दूसरे लोग भी आपको संदेह की नजर से देखेंगे. ऐसे में आइए जानते हैं कौन से हैं वो 5 तरीके (TIPS जिनकी मदद से आप अपने भीतर खोया हुआ आत्मविश्वास (Lost self confidence) दोबारा जगा सकते हैं- 

1. नेगेटिव सोच से बचें / Avoid Negative Thinking -

नकारात्मक विचार हमेशा आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं. ऐसे में खुद पर विश्वास रखने से आप चुनौतीपूर्ण काम (Challenging work) भी आसानी से कर सकते हैं. अगर ऑफिस में काम ज्यादा है, तो काम से जी ना चुराएं, न ही काम के प्रेशर की वजह से ये कभी सोचें की आपसे ये मुश्किल काम नहीं हो पाएगा. अपनी नेगेटिव सोच को सकारात्मक सोच में तब्दील करें. 

2. अपने लिए वक्त निकालें / Take time for yourself - 

जीवन में जब कभी निराश हो जाएं तो खुद के लिए थोड़ा समय निकालकर ये जरूर सोचें कि आप जीवन में आखिर पाना क्या चाहते हैं? भविष्य के लिए आपकी क्या प्लानिंग हैं? भविष्य में अगर आपको नए मौके मिलते हैं तो क्या आप उसके लिए तैयार हैं. याद रखें आप तब तक खुद में आत्मविश्वास नहीं जगा सकते, जब तक आप खुद को अच्छी तरह न पहचानते हों. आपकी खुद से पहचान आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में आपकी मदद करती है. जब आप खुद के लिए समय निकालेंगे तब आपको पता लगेगा कि आप खुद के बारे में कितना कम जानते हैं.

3. चीजों को समझें/Understand things - 

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को सोचने समझने के लिए बहुत कम वक्त मिलता है. जीवन में सही फैसले लेने के लिए हर चीज को अच्छी तरह समझने की कोशिश करें. ऐसा करने से आप जीवन में सही और गलत में फर्क आसानी से पता कर सकेंगे, जिससे आपके भीतर छिपे आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलेगा.

4. चुनौतियां स्वीकार करे / Accept challenges- 

हर व्यक्ति अपने कंफर्ट जोन में रहना चाहता है. ऐसे में अगर उसे कोई नया काम सौंप दिया जाए तो वो घबरा जाता है और उसे टालता रहता है. जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमेशा चुनौतियां स्वीकार करें. आप जैसे ही नई चीजों को करने की शुरुआत करेंगे, आपके भीतर का छिपा आत्मविश्वास आपको ही नहीं बल्कि लोगों को भी दिखने लगेगा.

5. कॉफिडेंट लोगों से दोस्ती करें / Make friends with Cofident people-

अच्छे दोस्त की संगत का जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ता है. अगर आपका कोई ऐसा दोस्त है, जो कोई भी काम करने के लिए बहाने बनाता रहता है या फिर उसके अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो ऐसे दोस्तों से दूर रहना ही बेहतर है.



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->