LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




MPTET-1: आंसर शीट लीक, 3 दिन से सोशल मीडिया पर वायरल | MP NEWS

15 February 2019

भोपाल। मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा कराई गई उच्च माध्यमिक शिक्षक यानी वर्ग-1 की पात्रता परीक्षा में घोटाला सामने आया है। इंग्लिश की आंसर शीट 3 दिन पहले ही लीक हो गई थी। वो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी। उसे फर्जी समझा जा रहा था परंतु जब पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की अपलोड की गई थी वो वही थी जो वायरल हुई थी। यानी पीईबी की आंसर की पहले ही लीक हो चुकी थी। अब यह जांच का विषय है कि यह परीक्षा आयोजित होने से पहले लीक की गई या परीक्षा के बाद। 

बता दें कि उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा लगातार विवादों में घिरी हुई है। अंग्रेजी और बायोलॉजी विषय के पेपर में आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे जाने की शिकायत सामने आई थी। साथ ही आराेप भी लगाए थे कि अन्य विषयों के पेपर भी उस स्तर से कहीं ज्यादा कठिन आए जो निर्धारित किया गया था। वहीं अब अंग्रेजी विषय की मॉडल आंसर-की काे लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। अभ्यर्थियों का दावा है कि इंग्लिश विषय की एक आंसर की पीईबी के बिना लोगो के करीब 3 दिन से सोशल मीडिया पर वायरल हाे रही थी। अब वहीं आंसर-की पीईबी द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलाेड कर दी गई है। 

इसमें प्रश्नाें के क्रम से लेकर उसमें बताए गए उत्तर आदि सबकुछ बिल्कुल हूबहू एक समान हैं। अंतर सिर्फ इतना है कि पहले जाे आंसर-की वायरल हो रही थी, उसमें पीईबी का लाेगाे नहीं था, जाे आंसर-की वेबसाइट पर अपलाेड की गई है, उसमें पीईबी का लाेगाे और परीक्षा के समय और तारीख का ब्यौरा दिया हुआ है। अभ्यर्थी डॉ. शुभा मिश्रा निवासी सागर ने बताया कि हमने राज्यपाल के नाम शिकायत राजभवन में भेजी है। इसके अलावा तकनीकी शिक्षा मंत्री को भी ईमेल किया है। मुख्यमंत्री और लोकायुक्त के पास भी इस पूरे मामले की जांच कराने की मांग को लेकर शिकायत भेज रहे हैं। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->