LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




CBSC: BOARD EXAM में सैनिकों के बच्चों को विशेष छूट | EDUCATION NEWS

21 February 2019

NEW DELHI: सेंट्रल सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (CBSE) ने पूर्व सैनिकों, सेना, और सुरक्षा बलों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में विशेष छूट देने का निर्णय लिया है. जो सैनिकों के बच्चे को राहत देगा. बता दें, सीबीएसई ने ये छूट पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर दी है जिसमें पिछले सप्ताह (14 फरवरी) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस साल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में इस साल 31 लाख से अधिक छात्र/छात्राएं शामिल हो रहे हैं. वहीं उनमें से सेना के बच्चों को खास छूट मिलेगी.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज ने कहा ने कहा "कक्षा 10 या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए अपने परीक्षा केंद्र को एक ही शहर में बदल सकेंगे. वहीं यदि किसी  वजह से परीक्षा वह प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दे पाए हैं तो उन छात्रों के लिए 10 अप्रैल को इन स्कूलों में फिर से प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा". वहीं छात्र अपना परीक्षा केंद्र अपने शहर में बदलवा सकते हैं साथ ही जरूरत पड़ने पर अन्य किसी शहर में शहर में भी बदलवा सकते है.

वहीं जो परीक्षा अपनी तय की गई तारीख पर आयोजित होने वाली है, वहीं सैनिक के बच्चे किसी वजह से परीक्षा बाद में देना चाहे तो वह अपनी परीक्षा की तारीख को भी बदलवा सकते हैं. संयम भारद्वाज ने कहा "ऐसे उम्मीदवार स्कूल में अपना अनुरोध पत्र भेज सकते हैं और स्कूल सीबीएसई की ओर से आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को अपना अनुरोध भेजेंगे. 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->