Loading...

भारत का राष्ट्रीय ध्वज किन कारों पर लगाया जा सकता है

आपने देखा होगा कि कई लोग अपनी CAR के आगे भारत का राष्ट्रीय ध्वज (NATIONAL FLAG) लगाकर रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं देश के हर नागरिक को अपनी कार पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने की अनुमति नहीं है। जी हां, भारतीय ध्वज दंड संहिता (Flag code of India) के अनुसार देश के कुछ ऐसे विशेष नागरिक हैं, जिन्हें झंडा लगाने का अधिकार होता है। आइए जानते हैं भारत का राष्ट्रीय ध्वज लगाने कौन-कौन सूचीबद्ध हैं। 

भारत के राष्ट्रपति की कार पर राष्ट्रीय ध्वज होता है 

भारत के राष्ट्रपति की कार पर राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाता है। बता दें कि राष्ट्रपति की कार के नंबरों के लिए अलग नियम होते हैं। वहीं जब कोई विदेशी गणमान्य व्यक्ति भारत सरकार की कार में यात्रा करता है तो हमारे राष्ट्रीय ध्वज को कार के दाहिनी ओर लाया जाता है और विदेशी व्यक्ति के देश के ध्वज को कार के बाईं तरफ लगाया जाता है।

भारत के उप-राष्ट्रपति की कार पर राष्ट्रीय ध्वज होता है 

भारत के राष्ट्रपति के बाद यह अधिकार भारत के उप-राष्ट्रपति के पास होता है।

गवर्नर और लेफ्टिनेंट गवर्नर्स की कार पर राष्ट्रीय ध्वज होता है 

भारत के सभी राज्यों के राज्यपाल अपनी कार पर राष्ट्रीय धवज लगा सकते हैंं बता दें कि कई राज्यों में उप-राज्यपाल का पद भी होता है, इसलिए उप-राज्यपाल के पास भी यह अधिकार होता है क्योंकि ये सभी भारत के राष्ट्रपति के प्रतिनिधि होते हैं। 

विदेशों में भारतीय मिशन के प्रमुख की कार पर राष्ट्रीय ध्वज होता है 

विदेशों में स्थित भारतीय मिशन और पोस्ट के अध्यक्ष भी अपनी कार पर झंडा लगा सकते हैं।

इन जनप्रतिनिधियों की कार पर राष्ट्रीय ध्वज होता है 

भारत के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों के बाद लोकसभा अध्यक्ष, राज्यसभा उपाध्यक्ष, लोकसभा उपाध्यक्ष, विधान परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, विधानसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष भी इसमें शामिल है।

न्यायाधीश की कार पर राष्ट्रीय ध्वज होता है 

भारत के मुख्य न्यायाधीश, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जज भी इस लोगों में शामिल है।

क्या कार के अंदर राष्ट्रध्वज लगाना अपराध है

यदि आप कार के अंदर भारत के राष्ट्रध्वज की प्रति​कृति यानी उसके जैसी दिखने वाली आकृति जो खादी के कपड़े की ना हो एवं जिसका अनुपात भारत के राष्ट्रध्वज जैसा ना हो। जो तिरंगा तो हो परंतु जिसके सफेद भाग पर नीला आशोकचक्र ना हो, लगाना चाहते हैं तो यह कतई कोई अपराध नहीं है। कार के डेशबोर्ड पर लगाने के लिए राष्ट्रध्वज की सुंदर प्रतिक्रितियां बाजार में आसानी से मिल जातीं हैं।